अंतर्राष्ट्रीय

एमएनडी ने देश भर में चल रहे छह चीनी नौसैनिक जहाजों पर नज़र रखने की दी सूचना

ताइपे: ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) ने शनिवार सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) से रविवार सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) तक राष्ट्र भर में चल रहे छह चीनी नौसैनिक जहाजों पर नज़र रखने की सूचना दी. ताइवानी सशस्त्र बलों ने स्थिति की बारीकी से नज़र की और चीन की गतिविधियों के उत्तर में नौसैनिक जहाजों और तटीय प्रणालियों को तैनात किया.

इस अवधि के दौरान, किसी भी चीनी सेना विमान को ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार करने या ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में प्रवेश करते हुए नहीं पाया गया. एक बयान में, ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने कहा, “आज सुबह 6 बजे (UTC+8) तक ताइवान के आसपास एक्टिव छह PLAN जहाजों का पता लगाया गया था. ROC सशस्त्र बलों ने स्थिति की नज़र की है और प्रतिक्रिया में नौसेना के जहाजों और तटीय मिसाइल प्रणालियों को नियोजित किया है.” गतिविधियों का पता चला.

इसमें बोला गया है, “इस समय सीमा के दौरान किसी भी PLA विमान के ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार करने या ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी ADIZ में प्रवेश करने के कारण उड़ान पथ का चित्रण प्रदान नहीं किया गया है.” इससे पहले 6 अप्रैल को, ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) ने शुक्रवार सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) और शनिवार सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) के बीच ताइवान के आसपास सात चीनी नौसैनिक जहाजों और एक विमान का पता लगाने की सूचना दी थी.

ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) के अनुसार, चीनी विमान ताइवान के पूर्वी वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में प्रवेश कर गया. उत्तर में, ताइवान ने चीन की गतिविधि पर नजर रखने के लिए विमान, नौसैनिक जहाज और वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली तैनात की. एक्स पर एक पोस्ट में, ताइवान के एमएनडी ने कहा, “ताइवान के आसपास एक्टिव एक पीएलए विमान और सात पीएलएएन जहाजों का आज सुबह 6 बजे (यूटीसी+8) तक पता चला. विमान ताइवान के पूर्वी एडीआईजेड में प्रवेश कर गया. #ROCArmedForces ने स्थिति की नज़र की है और मुनासिब काम किया है.

ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर 2020 से चीन ने ताइवान के आसपास परिचालन करने वाले सेना विमानों और नौसैनिक जहाजों की संख्या में वृद्धि करके ग्रे जोन रणनीति का इस्तेमाल तेज कर दिया है. ग्रे ज़ोन रणनीति में बल के प्रत्यक्ष और जरूरी इस्तेमाल के बिना सुरक्षा उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए स्थिर-राज्य निरोध से परे कोशिश शामिल हैं.

इस बीच, सेंट्रल न्यूज एजेंसी (सीएनए) की रिपोर्ट के अनुसार, क्रॉस-स्ट्रेट यात्रा में चुनौतियों के कारण ताइवान अपने पर्यटन लक्ष्यों का पुनर्मूल्यांकन कर रहा है, साथ ही इस वर्ष 2 मिलियन विदेशी पर्यटकों के आगमन की संभावित कमी पर भी चिंता जताई जा रही है.

सीएनए के अनुसार, ताइवान ने चीन से पर्यटन और राजनीति दोनों में सद्भावना प्रदर्शित करने का आग्रह किया है, यह सुझाव देते हुए कि इस तरह के संकेत ताइवान को चीन की यात्रा करने वाले पर्यटक समूहों पर प्रतिबंध पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, जिसे जून में हटाया जाना था.

इससे पहले फरवरी में, ताइवान ने बीजिंग से शत्रुता और ताइवान जाने वाले चीनी पर्यटक समूहों की कमी का हवाला देते हुए चीन जाने वाले समूह पर्यटकों पर तीन वर्ष का प्रतिबंध हटाने के अपने निर्णय को पलट दिया था.

Related Articles

Back to top button