अंतर्राष्ट्रीय

इक्वाडोर की पुलिस दूतावास की दीवारें फांद कर घुसी अंदर

  • मेक्सिको के दूतावास संबंधी मामलों के प्रमुख और इक्वाडोर द्वारा हफ्ते की आरंभ में राजदूत को निष्कासित करने के बाद से वर्तमान में सर्वोच्च पदस्थ राजनयिक रॉबर्टो कैंसेको ने उन्हें दूतावास में घुसने से रोकने की प्रयास की, लेकिन इक्वाडोर की पुलिस ने उसे रोका और धक्का देकर जमीन पर गिरा दिया.

मेक्सिको सिटी. मेक्सिको ने मंगलवार को अपने दूतावास में इक्वाडोर के ऑफिसरों के जबरन घुसने की घटना का वीडियो जारी किया. वीडियो में मेक्सिको के एक राजनयिक को इक्वाडोर की पुलिस ने धक्का देकर जमीन पर गिरा दिया और वहां छिपे हुए इक्वाडोर के पूर्व उपराष्ट्रपति को बाहर निकाला. दोनों राष्ट्रों के बीच, एक सजायाफ्ता क्रिमिनल और भगोड़े पूर्व उपराष्ट्रपति जॉर्ज ग्लास के दिसंबर में मैक्सिको के दूतावास में शरण लेने के बाद से तनाव था, जो शुक्रवार रात की कार्रवाई से बहुत बढ़ गया है.

इक्वाडोर की पुलिस शुक्रवार को दूतावास की दीवारें फांद कर अंदर घुसी. मेक्सिको के दूतावास संबंधी मामलों के प्रमुख और इक्वाडोर द्वारा हफ्ते की आरंभ में राजदूत को निष्कासित करने के बाद से वर्तमान में सर्वोच्च पदस्थ राजनयिक रॉबर्टो कैंसेको ने उन्हें दूतावास में घुसने से रोकने की प्रयास की, लेकिन इक्वाडोर की पुलिस ने उसे रोका और धक्का देकर जमीन पर गिरा दिया.

मेक्सिको के साथ-साथ जानकारों का भी बोलना है कि यह अंतर्राष्ट्रीय समझौतों का खुला उल्लंघन प्रतीत होता है. प्रतिक्रिया में मेक्सिको ने राष्ट्र के साथ राजनयिक संबंध तोड़ दिए है. दैनिक संवादाता सम्मेलन में मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर ने घटना का वीडियो दिखाया और बोला कि यह दिखाता है कि पुलिस ने दूतावास पर किस तरह से सत्तावादी और घृणित ढंग से छापा मारा था. लोपेज़ ओब्रेडोर ने कनाडा और अमेरिका की इस बात के लिए निंदा की कि उन्होंने छापे के ख़िलाफ़ पर्याप्त रूप से ज़ोरदार ढंग से बात नहीं की. मेक्सिको ने बोला है कि वह अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट में औपचारिक कम्पलेन दर्ज करने की योजना बना रहा है.

 

Related Articles

Back to top button