अंतर्राष्ट्रीय

इंग्लिश चैनल को पार करने की कोशिश के दौरान एक बच्चे सहित पांच प्रवासियों की हुई मौत

पेरिस. इंग्लिश चैनल को पार करने की प्रयास के दौरान एक बच्चे सहित पांच प्रवासियों की मृत्यु हो गई. फ्रांसीसी मीडिया ने यह जानकारी दी. ब्रिटेन गवर्नमेंट द्वारा प्रवासी निर्वासन विधेयक को स्वीकृति दिए जाने के कुछ घंटों बाद ही यह घटना सामने आई. वोइक्स डु नॉर्ड अखबार में प्रकाशित समाचार में कहा गया कि उत्तरी फ्रांस के विमेरॉक्स समुद्र तट पर मंगलवार को पांच प्रवासियों के मृतशरीर बरामद किए गए. अखबार के मुताबिक, मौके पर बचाव-अभियान जारी है और इसके लिए नौका और हेलीकॉप्टर की सेवा ली जा रही है. अखबार में कहा गया कि इस हादसे में लगभग 100 प्रवासियों को सुरक्षित बचा लिया गया है. 

उन्हें फ्रांसीसी नौसेना के जहाज के माध्यम से बोलोग्ने बंदरगाह पर ले जाया जाएगा. यह घटना ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के कुछ गैरकानूनी प्रवासियों को रवांडा भेजने के निर्णय पर ब्रिटिश संसद द्वारा मुहर लगाए जाने के कुछ ही घंटों बाद सामने आई. मानवाधिकार समूहों ने इस कानून को अमानवीय और क्रूर कहा है. ब्रिटेन की गवर्नमेंट ने उन शरणार्थियों को निर्वासित करने की योजना बनाई है, जो छोटी नौकाओं के जरिए राष्ट्र में गैरकानूनी रूप से प्रवेश करते हैं. ये प्रवासी ब्रिटेन में गैरकानूनी रूप से अपनी जान जोखिम में डालकर आते हैं. मानवाधिकार आयोग ने इस कानून को अमानवीय और क्रूर कहा है.

संयुक्त देश शरणार्थी एजेंसी और यूरोप परिषद दोनों ने मंगलवार को ब्रिटेन गवर्नमेंट से अपने इस निर्णय पर पुनर्विचार करने का आह्वान किया क्योंकि उनका मानना है कि इस निर्णय के कारण अंतरराष्ट्रीय प्रवासी संकट से निपटने में अंतर्राष्ट्रीय योगदान प्रभावित हो सकता है. प्रवासी छोटी नौकाओं में सवार होकर इंग्लिश चैनल (ब्रिटेन और उत्तरी फ्रांस को अलग करती है) को पार करने की प्रयास करते हैं, लेकिन अक्सर या तो वे डूब जाते हैं या फिर उन्हें अन्य खतरनाक घटनाओं का सामना करना पड़ता है. ब्रिटेन गवर्नमेंट के आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2023 में अनुमानित 30,000 लोगों ने इंग्लिश चैनल को पार करने की प्रयास की.

 

Related Articles

Back to top button