अंतर्राष्ट्रीय

ईरान को रातों-रात तबाह करना चाहता था इजरायल, फिर…

Iran Israel War Updates: इजरायल और ईरान के बीच हालात सामान्य होने का नाम नहीं ले रहे हैं. ईरान के 13-14 अप्रैल को मिसाइल और ड्रोन हमले के उत्तर में इजरायल ने ईरान के न्यूक्लियर प्लांट के पास मिसाइल धावा किया, यह तो कंफर्म हो चुका है. लेकिन, रिपोर्ट से पता चला है कि इजरायल की शुरुआती प्लानिंग यह नहीं थी. इजरायल रातों-रात तेहरान समेत ईरान के बड़े सेना ठिकानों को तबाह करना चाहता था, इतने बड़े हमले की योजना थी कि ईरान को व्यापक पैमाने पर हानि हो. इजरायली ऑफिसरों ने इस बात का खुलासा किया है कि इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ईरान को तगड़ी चोट देना चाहते थे लेकिन, एक टेलीफोन ने उनको सोचने के लिए विवश कर दिया.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने तीन इजरायली ऑफिसरों का हवाला देते हुए कहा कि ईरान के विरुद्ध इजरायल की मूल जवाबी हमले की योजना में तेहरान सहित सेना ठिकानों पर व्यापक जवाबी धावा शामिल था. अख़बार ने कहा, इजरायली पीएम नेतन्याहू और बाइडेन ने टेलीफोन पर वार्ता में समझा कि इतने व्यापक और हानिकारक हमले को नजरअंदाज़ करना ईरान के लिए तब बहुत मुश्किल होता, जिससे ईरान के जबरदस्त जवाबी हमले की आसार बढ़ जाती. इसलिए ऐन समय पर हमले की प्लानिंग और स्थान को बदला गया.

अमेरिकी दबाव में इजरायल ने छोटा धावा किया
रिपोर्ट के अनुसार, गहन राजनयिक दबाव और दुनिया को एक और महायुद्ध से रोकने के लिए इजरायल ने अंततः यह निर्णय किया कि वह कम ताकतवर हमले का विकल्प चुनेगा. इजरायल का ईरान पर धावा गुरुवार-शुक्रवार के बीच रात के दरम्यान अंजाम दिया गया. इजरायली और पश्चिमी ऑफिसरों का हवाला देते हुए, अखबार का यह भी बोलना है कि इजरायल ने ईरान के पश्चिम में कई सौ मील की दूरी पर तैनात विमानों से “छोटी संख्या में मिसाइलें” दागीं, और “ईरानी वायु सुरक्षा को भ्रमित करने के लिए” छोटे हमले वाले ड्रोन भी लॉन्च किए.

रिपोर्ट में बोला गया है कि इजरायल की एक मिसाइल ने ईरान के एस -300 एयर डिफेंस सिस्टम पर धावा कर उसे क्षतिग्रस्त किया था. इस क्षेत्र के पास ईरान का परमाणु प्लांट है. इस हमले की इजरायल ने न ही आधिकारिक तौर पर जिम्मेदारी ली है और न ही ईरान ने स्वयं पर धावा होने की बात कबूली है. ईरान का बोलना है कि यदि उस पर धावा हुआ होता तो उसकी वायु रक्षा प्रणाली ऐक्टिव हो जाती, जो कि ऐसा नहीं हुआ. हालांकि मीडिया ने सैटेलाइट तस्वीरों से इस बात की पुष्टि की है कि ईरान पर धावा हुआ है.

Related Articles

Back to top button