अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से की बात

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से बात की है. नेतन्याहू ने राफा पर अपनी दृढ़ स्थिति को एक बार फिर दोहराया. बता दें कि रफा सीमा क्षेत्र दोनों नेताओं के बीच संघर्ष का केंद्र रहा है. व्हाइट हाउस ने बोला कि बाइडेन ने अपनी साफ स्थिति दोहराई. इज़राइल ने गाजा के सबसे दक्षिणी शहर राफा पर आक्रमण करने की योजना बनाई है, जबकि वहां शरण लिए हुए 1 मिलियन से अधिक फिलिस्तीनियों के लिए अंतरराष्ट्रीय चिंता है. दोनों विश्व नेताओं के बीच यह वार्ता ऐसे समय हुई जब इजरायल और हमास पर एक समझौते पर पहुंचने का दबाव बढ़ रहा है, जिससे कुछ इजरायली बंधकों को मुक्त कराया जा सके और गाजा में लगभग सात महीने से चल रहे युद्ध में संघर्ष विराम हो सके.

अमेरिका मानवीय आधार पर आक्रमण का विरोध करता है, जिससे सहयोगियों के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सोमवार को मध्य पूर्व लौटते समय जिन राष्ट्रों का दौरा करेंगे उनमें इज़राइल भी शामिल है. बाइडेन ने इस बात पर भी बल दिया कि गाजा को मानवीय सहायता पहुंचाने में प्रगति “निरंतर और बढ़ी हुई” है. कॉल सिर्फ़ एक घंटे से कम समय तक चली, और वे इस बात पर सहमत हुए कि वार्ता में नवीनतम प्रस्ताव को स्वीकार करने की जिम्मेदारी हमास पर बनी हुई है, एक अमेरिकी अधिकारी के अनुसार, जिन्होंने नाम न छापने की शर्त पर बात की क्योंकि अधिकारी सार्वजनिक रूप से टिप्पणी करने के लिए अधिकृत नहीं थे.

इस बीच, मध्यस्थ कतर के वरिष्ठ अधिकारी ने इज़राइल और हमास से वार्ता में अधिक प्रतिबद्धता और अधिक गंभीरता दिखाने का आग्रह किया. कतर ने अमेरिका और मिस्र के साथ वार्ता को एक संक्षिप्त पड़ाव में सहायता करने में जरूरी किरदार निभाई थी. नवंबर में हुई लड़ाई के कारण दर्जनों बंधकों को रिहा किया गया, लेकिन हताशा का संकेत देते हुए, कतर ने इस महीने बोला कि वह अपनी किरदार का पुनर्मूल्यांकन कर रहा है.

 

Related Articles

Back to top button