अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका में नहीं थम रहा भारतीय छात्रों की मौतों का सिलसिला, अब हैदराबाद के अब्दुल की क्लीवलैंड में हत्या

Indian Student Death In America: अमेरिका में भारतीय विद्यार्थियों की मृत्यु का सिलसिला जारी है. इसी क्रम में पिछले महीने से लापता 25 वर्ष का एक भारतीय विद्यार्थी अमेरिकी शहर क्लीवलैंड में मृत पाया गया है. यह किसी भारतीय विद्यार्थी की मृत्यु का एक हफ्ते के भीतर दूसरा मुद्दा है. हैदराबाद के नाचाराम का रहने वाला मोहम्मद अब्दुल अरफात पिछले वर्ष मई में क्लीवलैंड यूनिवर्सिटी से आईटी में मास्टर की पढ़ाई करने अमेरिका आया था.

भारतीय दूतावास कर रहा मदद

न्यूयॉर्क स्थित भारतीय दूतावास ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘यह जानकर दुख हुआ कि मोहम्मद अब्दुल अरफात, जिसके लिए खोज अभियान जारी था, उसका ओहायो के क्लीवलैंड में मृतशरीर मिला.’’ दूतावास ने अरफात के परिवार के प्रति ‘‘गहरी संवेदना’’ व्यक्त करते हुए बोला कि वह विद्यार्थी की मृत्यु की गहन जांच सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्रीय एजेंसियों के संपर्क में है. वाणिज्य दूतावास ने कहा, ‘‘हम उसका मृतशरीर हिंदुस्तान ले जाने के लिए शोक संतप्त परिवार को हरसंभव सहायता उपलब्ध करा रहे हैं.’’

दर्ज कराई गुमशुदगी की शिकायत

अरफात के पिता मोहम्मद सलीम ने बोला था कि अरफात ने उनसे अंतिम बार सात मार्च को बात की थी और तब से वह अपने परिवार के संपर्क में नहीं हैं. उन्होंने कहा था कि उसका मोबाइल टेलीफोन भी बंद है. अमेरिका में अरफात के कमरे में उसके साथ रहने वाले शख्स ने उसके पिता को सूचित किया था कि उसने क्लीवलैंड पुलिस में गुमशुदगी की कम्पलेन दर्ज कराई है.

परिवार के पास आया फोन 

इस बीच 19 मार्च को अरफात के परिवार को एक अज्ञात शख्स का टेलीफोन आया, जिसने दावा किया कि अरफात का कथित तौर पर नशीला पदार्थ बेचने वाले एक रैकेट ने किडनैपिंग कर लिया गया है और उसने उसे ‘‘छोड़ने’’ के लिए 1,200 अमेरिकी $ की मांग की थी. उसके पिता ने बोला कि टेलीफोन करने वाले ने फिरौती ना देने पर अरफात की किडनी बेचने की भी धमकी दी थी.

भारतीय विद्यार्थियों की मौत 

गौरतलब है कि, इस वर्ष की आरंभ से लेकर अब तक अमेरिका में भारतीय विद्यार्थियों के साथ अनहोनी की आधा दर्जन से अधिक घटनाएं सामने आ चुकी हैं. इससे पहले जॉर्जिया में 25 वर्ष के विवेक सैनी की एक ड्रग एडिक्ट ने मर्डर कर दी थी. 19 वर्षीय श्रेयस रेड्डी बेनिगर ओहायो में ही मृत पाया गया था. इसके अतिरिक्त नील आचार्य पर्ड्यू यूनिवर्सिटी कैंपस में मृत मिला था. भारतीय अमेरिकी मूल के अकुल धवन का मृत शरीर यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनॉय के बाहर मिला था.

Related Articles

Back to top button