अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका

वाशिंगटन: पाक के मिसाइल कार्यक्रम को बड़ा झटका लगा है. अमेरिका ने अपने लंबी दूरी और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के लिए प्रौद्योगिकी की आपूर्ति करने वाली चीनी और बेलारूसी कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

यह प्रतिबंध शीआन लॉन्गडे टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट, चीन की तियानजिन क्रिएटिव सोर्स इंटरनेशनल ट्रेड एंड ग्रैनपैक्ट कंपनी लिमिटेड और बेलारूस के मिन्स्क व्हील ट्रैक्टर प्लांट पर लगाया गया है. ये कंपनियाँ ऐसी गतिविधियों में लगी हुई थीं जो घातक हथियार बनाने में सहायता कर रही थीं.

अमेरिका ने क्या कहा?

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने बोला कि ये कंपनियां पाक को मिसाइल बनाने में सहायता कर रही हैं मिलर ने बोला कि अमेरिका किसी भी गलत काम को रोकने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है. आपको बता दें कि चीन हमेशा से पाक का सहयोगी रहा है और इस्लामाबाद के सेना आधुनिकीकरण कार्यक्रम के लिए हथियार और रक्षा उपकरण उपलब्ध कराता रहा है.

इन कंपनियों में से एक, मिन्स्क व्हील ट्रैक्टर प्लांट ने पाक के लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए विशेष गाड़ी चेसिस की आपूर्ति की.

चेसिस का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

विदेश विभाग के एक तथ्य पत्र के अनुसार, ऐसी चेसिस का इस्तेमाल पाक के राष्ट्रीय विकास परिसर (एनडीसी) द्वारा बैलिस्टिक मिसाइलों के लिए लॉन्च समर्थन उपकरण के रूप में किया जाता है, जो मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण रेंज (एमटीसीआर) बैलिस्टिक मिसाइलों को विकसित करने के लिए उत्तरदायी है

शीआन लोंगडे प्रौद्योगिकी विकास कंपनी लिमिटेड एनडीसी के लिए पाक की लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए फिलामेंट वाइंडिंग मशीनों सहित मिसाइल से संबंधित उपकरण की आपूर्ति की.

इसके अलावा, ग्रैनपैक्ट कंपनी लिमिटेड ने पाक के एनडीसी को बड़े रॉकेट मोटर्स के परीक्षण के लिए उपकरण भी आपूर्ति किए हैं.

Related Articles

Back to top button