अंतर्राष्ट्रीय

अफगानिस्तान में अचानक आई बाढ़ ने मचाई भीषण तबाही

अफगानिस्तान में भारी वर्षा ने रौद्र रूप दिखाया है. भारी बारिश की वजह से अचानक आई बाढ़ ने भयंकर तबाही मचाई है. बारिश के पश्चात् आई बाढ़ में कम से कम 33 लोगों की मृत्यु हो गई है साथ ही 27 अन्य चोटिल हो गए हैं. तालिबान के प्रवक्ता अब्दुल्ला जनान सैक ने बोला कि राजधानी काबुल तथा कई प्रांतों में अचानक बाढ़ आ गई जिससे भारी नुकसान हुई है.

अब्दुल्ला जनान ने कहा कि बाढ़ की चपेट में आने से 600 से अधिक मकान या तो नष्ट हो गए हैं या फिर उन्हें हानि पहुंचा है. बारिश के कारण लगभग 200 मवेशियों की मृत्यु हो गई है. सैक ने कहा कि बाढ़ से 800 हेक्टेयर कृषि भूमि भी नष्ट हो गई है तथा 85 किलोमीटर से अधिक की सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं. उन्होंने बोला कि बाढ़ की वजह से पश्चिमी फराह, हेरात, दक्षिणी जाबुल और कंधार प्रांतों में सबसे अधिक हानि पहुंचा है. अफगानिस्तान में अभी बारिश से राहत प्राप्त होने के आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं. मौसम विभाग ने अफगानिस्तान के 34 में से ज्यादातर प्रांतों में आने वाले दिनों में और बारिश का अनुमान जताया है.

इससे पहले भी अफगानिस्तान में प्राकृतिक आपदा में कई लोगों की जान जा चुकी है. इससे पहले फरवरी में पूर्वी अफगानिस्तान में भारी बर्फबारी के पश्चात् हुए भूस्खलन में 25 लोगों की मृत्यु हो गई थी. जबकि मार्च में हुई तीन हफ्ते की वर्षा में तकरीबन 60 लोग मारे गए थे. संयुक्त देश ने बीते साल चेतावनी दी थी कि अफगानिस्तान चरम मौसम की स्थिति में बड़े परिवर्तनों का अनुभव कर रहा है. वैज्ञानिकों के अनुसार, ग्लोबल वार्मिंग के कारण मौसम का मिजाज बिगड़ रहा है.

 

Related Articles

Back to top button