अंतर्राष्ट्रीय

अफगानिस्तान ने पाकिस्तान पर तीन दिशाओं से बोल दिया हमला

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के रिश्तों में फिर से कड़वाहट बढ़ गई है. दोनों देशों के बीच फिर से तनाव चरम पर पहुंच गया है. सोमवार तड़के पाकिस्तानी एयरफोर्स ने अफगानी सरजमीं में घुसकर खूनी खेल खेला. इसके उत्तर में अफगानिस्तान ने भी 24 घंटे के भीतर ही पाक को मुंहतोड़ उत्तर दिया है. कहा जा रहा है कि तालिबानी सेना ने अपनी तोपों को पाकिस्तानी सीमा की ओर मोड़ दिया है. इसके साथ ही जोरदार गोलाबारी प्रारम्भ कर दी है. दावा किया जा रहा है कि तालिबान सैनिकों ने पाक से लगते बॉर्डर डूरंड लाइन से तीन सीमा चौकियों पर जोरदार धावा कहा है. 

पाकिस्तान पर तीन दिशाओं से अफगानिस्तान ने धावा बोल दिया है. तालिबानी सैनिकों ने भारी हथियारों और तोपों की सहायता से तुर्रम, उत्तरी वजीरिस्तान और दक्षिणी वजीरिस्तान की तरफ से पाक पर धावा बोल दिया और पाकिस्तानी सेना की कई चौकियों को बम से उड़ा दिया गया. तालिबान ने बोला है कि कायर पाक ने हमले की आरंभ की थी. लेकिन इस हमले को हम समाप्त करेंगे. जब अमेरिका तक हमारे सामने नहीं टिक पाया तो पाक की क्या औकात है. बहरहाल, इस जंग में हिंदुस्तान और तालिबान की एक तस्वीर ने तहलका मचा दिया है. सबसे दिलचस्प बात ये है कि कुछ दिन पहले ईरान ने भी पाक पर धावा किया था. ईरान, अफगानिस्तान और पाक तीन इस्लामिक राष्ट्र आपस में ही भिड़ रहे हैं. लेकिन हिंदुस्तान के पड़ोस में ये जंग क्यों प्रारम्भ हुई है इसका थोड़ा बैकग्राउंड आपको बताते हैं.

तहरीक-ए-तालिबान पाक यानी टीटीपी ने पाक के सात सैनिकों को मार दिया था. पाक ने बिना किसी सबूत के बोला था कि टीटीपी ने ये धावा तालिबान गवर्नमेंट के कहने पर किया है. पाक ने अफगानिस्तान का नाम जबरदस्ती घसीटते हुए एयर हड़ताल भी कर दी. इस एयरस्ट्राइक से तालिबान भड़क गया. तालिबान ने पलटवार करते हुए पाक पर तीन दिशाओं से धावा कर दिया. कई जानकारों का मानना है कि पाक टीटीपी और तालिबान गवर्नमेंट के गठजोड़ से परेशान तो है लेकिन हिंदुस्तान और तालिबान की नजदीकी ने उसे अधिक डरा दिया है. कुछ दिन पहले ही हिंदुस्तान ने अपने विशेष दूत जेपी सिंह को अफगानिस्तान भेजा था. दूत जेपी सिंह ने तालिबान से वार्ता की.

अन्य न्यूज़

Related Articles

Back to top button