सर्दियों के मौसम में धनिये से आपके स्वास्थ को होंगे ये अनेक फायदे, जाने

सर्दियों के मौसम में धनिये से आपके स्वास्थ को होंगे ये अनेक फायदे, जाने

सर्दियों के मौसम में धनिये के कई स्वास्थय फायदा होते है इसके सेवन से कई तरह की समस्याओ से राहत पायी जा सकती है. आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है ऐसे ही कुछ स्वस्थ लाभों के बारे में जिसे आप धनिये के सेवन से पा सकते है , तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके सेवन से जुड़े ऐसे लाभों के बारे में । ।

धनिया वैसे तो दो तरह से प्रयोग में लाया जा सकता है पहला साबुत धनिया के बीज या फिर हरा धनिया , दोनों ही रूपो में इसके सारे पोषक तत्त्व कालाभ मिलता है. साथ ही आपको बता दे कि डायबिटीस व थाइरोइड में धनिये के पानी पीने की सलाह दी जाती है क्योकि इसक सेवन से रक्त में शुगर की मात्रा को कण्ट्रोल किया जा सकता है. पेट की खराबी व पाछाँ को दुरुस्त करने के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद है. महिलाओ की समस्या पीरियड अच्छा से नहीं आने में भी प्रातः काल खाली पेट इसके सेवन से फायदा मिलता है इससे PCOD की समस्या पर भी फायदा होता है या यु कहे की इसमें धनिये के उपयोग से अचुक उपचार समभ है तो ये गलत नहीं होगा , आयुर्वेदा में भी धनिये के गुणों के बारे में व इससे होने वाले स्वस्थ लाभों के बारे में बताया गया है.

इसके सेवन के ढंग के बारे में बात करे तो साबुत धनिया के बीजो को पानी में डालकर इसका काढ़ा बनाकर प्रातः काल खाली पेट पीने से पथरी की समस्या अच्छा होती है इसके अतिरिक्त अगर आप धनियेके पत्तियों का सेवन करना चाहते है तो इसकी चटनी बनाकर इसका सेवन कर सकते है व ये आप इसका सेवन दिनभर में कभी भी कर सकते है इससे भी आपको लाभ मिलेगा.