दालचीनी खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती, बल्कि स्वास्थ्य को देती हैं कई फायदे

दालचीनी खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती, बल्कि स्वास्थ्य को देती हैं कई फायदे

भारतीय रसोई में मसाले के तौर पर प्रयोग किए जाने वाली दालचीनी खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती, बल्कि इसमें में उपस्थित औषधिय गुण स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट व एंटी इंफ्लेमेटरी याैगिक दिल की स्वास्थ्य काे बनाए रखने में मददगार हाेते हैं. इसके साथी दालचीनी का सेवन आपके पाचन तंत्र काे भी स्वस्थ रखता है. आइए जानते हैं दालचीनी के कुछ खास स्वास्थ्य वर्धक फायदाें के बारे में:-

ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है
दालचीनी पाउडर आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, इस तरह यह मधुमेह के रोगियों के लिए लाभकारी माना जाता है क्योंकि यह टाइप -2 मधुमेह के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करना
दालचीनी का सेवन आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है व इसके साथ ही यह रक्त में फैटी एसिड की मात्रा को कम कर सकता है.

मुँहासे का उपचार करें
शहद व दालचीनी पाउडर के मिलावट को लगाने से मुंहासों काे अच्छा करने में मदद मिलती है. क्याेंकि इसमें मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया काे समाप्त करने की क्षमता हाेती है.

सूजन को कम करें
दालचीनी में पाया जाने वाला एक यौगिक Cinnamaldehyde सूजन को कम करने में खासतौर पर कार्य कर सकता है व इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण असामान्य काेशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करते हैं.

बैक्टीरिया व फंगल संक्रमण से लड़ता है
एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होने के कारण, दालचीनी संक्रमण से लड़ने में मदद करती है व श्वसन पथ के संक्रमण का भी उपचार करती है. कई बार, यह बैक्टीरिया के विकास को भी नियंत्रित कर सकता है. एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होने के कारण यह सांसों की समस्याओं को भी रोक सकता है व साथ ही दांतों की सड़न को भी रोक सकती है.

उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करने में मदद करता है
दालचीनी का अर्क एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होता है. इसका सेवन आयु बढ़ने के संकेतों को धीमा कर स्कीन को चिकना व मुलायम बनाए रखने में मदद करता है.