स्वास्थ्य

विश्व टीबी दिवस: जानें सामान्य खांसी से कैसे अलग है टीबी…

विश्व टीबी दिवस 2024: क्षय बीमारी (ट्यूबरकुलोसिस) या टीबी एक गंभीर संक्रामक बीमारी है, जो आमतौर पर फेफड़ों को प्रभावित करता है. अगर उपचार न किया जाए तो यह खतरनाक भी हो सकता है. हालाँकि टीबी का उपचार और रोकथाम संभव है, लेकिन यह रोग एक गंभीर स्वास्थ्य परेशानी बन गई है. लेकिन यदि समय रहते इसका उपचार किया जाए तो आदमी की जान बचाई जा सकती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, हर वर्ष लगभग 10 मिलियन लोग टीबी की चपेट में आते हैं. इतना ही नहीं, हर वर्ष 15 लाख लोग टीबी का ठीक समय पर उपचार न होने के कारण अपनी जान गंवा देते हैं.

इसीलिए 24 मार्च को पूरे विश्व में ‘विश्व टीबी दिवस’ मनाया जाता है

हर वर्ष 24 मार्च को पूरी दुनिया में ‘विश्व टीबी दिवस’ मनाया जाता है. है. वर्ष 1882 में 24 मार्च को डॉ. रॉबर्ट कोच नामक डॉक्टर ने सबसे पहले टीबी (तपेदिक) के कीटाणुओं की खोज की थी. इसलिए 24 मार्च को पूरे विश्व में ‘विश्व टीबी दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. टीबी (तपेदिक) बीमारी बीडीएस, सिगरेट, तंबाकू आदि के अधिक सेवन से होता है.

टीबी खांसी और सामान्य खांसी में अंतर किया जा सकता है

यह रोग टीबी के बैक्टीरिया के संक्रमण से फैलती है. आमतौर पर लोग इसे ठीक समय पर नहीं पहचान पाते, जिसके कारण उन्हें गंभीर रिज़ल्ट भुगतने पड़ते हैं. स्वास्थ्य जानकारों के मुताबिक, अलग तरह की खांसी टीबी संक्रमण का संकेत देती है. ऐसे समय में इस पर विशेष ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है. तो आइए आज जानकारों से जानें कि टीबी खांसी और सामान्य खांसी में क्या अंतर है.

सामान्य खांसी टीबी वाली खांसी से कैसे भिन्न होती है?

सामान्य खांसी में टीबी की पहचान कैसे करें डॉ. विकास कहते हैं, कई जरूरी कारक तपेदिक (टीबी) खांसी को सामान्य खांसी से अलग करने में किरदार निभाते हैं. टीबी की खांसी आमतौर पर दो हफ्ते से अधिक समय तक रहती है, और अक्सर बलगम निकलती है, जिसमें कभी-कभी खून भी आता है.

टीबी खांसी 

टीबी की खांसी कभी-कभी सूखी हो सकती है, लेकिन यह आमतौर पर टीबी के कुछ अन्य विशिष्ट लक्षणों के साथ होती है. इन लक्षणों में मुख्य रूप से सीने में दर्द शामिल है, जो टीबी प्लुरिसी का संकेत है, जिसमें छाती गुहा में तरल पदार्थ जमा हो जाता है. इसके साथ ही आदमी को सांस लेने में भी परेशानी होती है.

टीबी के अन्य लक्षण

सांस लेने में तकलीफ के अतिरिक्त टीबी के कुछ अन्य लक्षण भी हैं.

1. बिना किसी कारण वजन कम होना

2. भूख न लगना

3. बुखार

4. विशेषकर शाम को पसीने के साथ बुखार आना

टीबी के अन्य लक्षणों में खांसी शामिल है, खासकर जब बलगम के साथ लंबे समय तक खांसी हो, तो बिना किसी देरी के टीबी का निदान और उसके मुताबिक उपचार किया जाना चाहिए.

Related Articles

Back to top button