स्वास्थ्य

लहसुन के छिलकों के जाने ये गजब के बेनिफिट्स

Health Benefits Of Garlic Peel: खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए अकसर लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं लहसुन की ही तरह लहसुन के छिलके भी स्वास्थ्य और स्वाद के लिए बहुत लाभ वाला होते हैं? जी हां, ज्यादातर लोग लहसुन छीलने के बाद उसके छिलके बेकार समझकर कूड़े में फेंक देते हैं. हो सकता है अब तक आप भी ऐसा ही करते रहे हों. लेकिन यह जानने के बाद कि लहसुन के छिलके ना केवल खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं बल्कि अस्थमा से लेकर पैरों की सूजन तक में आपको आराम पहुंचा सकते हैं, शायद ही आप लहसुन के छिलकों को अगली बार फेंकने की गलती करेंगे. आइए जानते हैं लहसुन के छिलकों के क्या हैं गजब के बेनिफिट्स.    

लहसुन के छिलकों में उपस्थित पोषक तत्व-
लहसुन का छिलका एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल प्रापर्टीज से भरपूर होता है. यही वजह है कि आयुर्वेद में लहसुन को औषधी माना जाता है. लहसुन के छिलकों का पाउडर पिज्जा, सैंडविच जैसी चीजों पर सीजनिंग करने से लेकर अस्थमा से लेकर पैरों की सूजन तक में आराम पहुंचा सकता है.

लहसुन के छिलके के फायदे-
स्किन प्रॉब्लम्स में असरदार-

जो लोग स्किन से जुड़ी समस्याएं जैसे खुजली और एक्जिमा से जुझ रहे हैं, उनके लिए लहसुन के छिलके बहुत लाभ वाला हो सकते हैं. इस तरीका को करने के लिए लहसुन के छिलकों को थोड़े-से पानी में कुछ घंटें भिगोकर रखें. इसके बाद इस पानी को त्वचा के प्रभावित जगह पर लगाएं. इस तरीका को करने से खुजली और इरिटेशन की परेशानी में राहत मिल सकती है. इतना ही नहीं इसके एंटी बैक्टीरियल गुण पिंपल्स में भी बहुत लाभ वाला है.

अस्थमा रोगी-
अस्थमा बीमार को भी लहसुन के छिलके लाभ पहुंचा सकते हैं. अस्थमा बीमार लहसुन के छिलके पीसकर उसका शहद के साथ सुबह-शाम सेवन करें. यह मिश्रण आप दिन में 2 बार खा सकते हैं. इससे अस्थमा के लक्षणों से आराम मिलता है.

हेयर प्रॉब्लम्स-
लहसुन के छिलकों को पानी में उबालकर बालों में लगाने से बाल संबंधित परेशानियां जैसे सिर में जुएं, डैंड्रफ और स्कैल्प में खुजली से निजात मिल सकती है.

पैरों की सूजन कम करे-
पैरों की सूजन से राहत पाने के लिए भी आप लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरीका को करने के लिए गुनगुने पानी में लहसुन के छिलके डालकर उस पानी में कुछ देर अपने पैर डुबोकर रखें. पैरों की सूजन और दर्द धीरे-धीरे कम हो जाएगी.

सूप बनाने के लिए-
लहसुन के छिलकों में एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो आपकी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभ वाला माने जाते हैं. इसका प्रयोग आप सब्जियों, मसालों और हर्ब से भरपूर सूप में कर सकते हैं. इससे सूप की पौष्टिकता बढ़ने के साथ स्वाद में भी बढ़ोत्तरी हो जाएगा. इसके अतिरिक्त लहसुन के छिलके पुलाव या फ्राइड राइस का भी स्वाद बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आप लहसुन के छिलकों को पानी उबाल कर इसका इस्तेमाल करें.

Related Articles

Back to top button