स्वास्थ्य

रोजाना हलासन का अभ्यास करने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे

Health Benefits Of Halasana: अगर आप बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के साथ चेहरे पर गुलाबी निखार भी लाना चाहते हैं तो हलासन को अपने रूटिन में शामिल करना प्रारम्भ कर दीजिए. हलासन पाचन क्रिया में सुधार करके गैस,कब्ज, पेट में ऐंठन और मल त्याग में कठिनाई जैसी समस्याओं को ठीक करने में सहायता करता है. इतना ही नहीं हलासन का नियमित अभ्यास उच्च रक्तचाप, मधुमेह, तनाव और मांसपेशियों में तनाव जैसी समस्याओं से भी निपटने में सहायता कर सकता है. सरल शब्दों में कहें तो हलासन एक ऐसा आसन है जिसके प्रतिदिन अभ्यास से आप सिर से लेकर पैर तक की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं. हलासन को अंग्रेजी में प्लो पोज के नाम से जाना जाता है. आइए जानते हैं प्रतिदिन हलासन का अभ्यास करने से स्वास्थ्य को मिलते हैं क्या-क्या फायदे.

बढ़ते वजन और पेट की चर्बी को कम करने के लिए हलासन बहुत लाभ वाला साबित हो सकता है. हलासन के नियमित अभ्यास से पेट की अतिरिक्त चर्बी तेजी से कम होने लगती है. बता दें, हलासन करने के बाद कुछ सेकेंड तक उसी हालत में बने रहे तभी इसका अधिक लाभ मिलेगा.

कमर दर्द रखें दूर-

ऑफिस में लगातार 8 से 10 घंटे बैठकर काम करने से कई बार लोगों को कमर दर्द की कम्पलेन रहने लगती है. ऐसे में इस परेशानी से राहत दिलाने में हलासन बहुत लाभ वाला हो सकता है. लगातार इस आसन का अभ्यास कमर दर्द की परेशानी से छुटकारा दिला सकता है.

मजबूत पाचन तंत्र-

हलासन के नियमित अभ्यास से पाचन तंत्र मजबूत बनता हैं. हलासन करने से पेट की मांसपेशियों पर खिंचाव पड़ता हैं, जिससे वो मजबूत होती हैं और पेट से जुड़ी परेशानियां जैसे गैस,एसिडिटी,अपच और कब्ज दूर होने लगती हैं.

चेहरे का ग्लो-

हलासन का अभ्यास करते समय खून का बहाव चेहरे की तरफ अधिक रहता है, जिसकी वजह से चेहरे तक ब्लड का सर्कुलेशन और ऑक्सीजन का फ्लो बेहतर होता है. नतीजतन, चेहरे का ग्लो बढ़ता है, चेहरे की स्किन टाइट बनी रहती हैं और झुर्रियों की परेशानी दूर होती है.

इम्यूनिटी बूस्ट करता है-

थायरॉयड ग्रंथि को उत्तेजित करके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबत बनाए रखने में सहायता करता है. इतना ही नहीं यह आसन रजोनिवृत्ति के दौरान स्त्रियों की स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाए रखने में सहायता करता है.

Related Articles

Back to top button