स्वास्थ्य

रोजाना पैकेट बंद आलू के चिप्स खाने से सेहत हो होंगे ये बड़े नुकसान

Side Effects Of Eating Too Much Potato Chips: नवरात्रि में फलाहार करना हो या घर के टीवी पर कोई मनपसंद फिल्म चल रही हो, टाइम पास के लिए पैकेट बंद आलू के चिप्स, सबकी पसंदीदा चीज होते हैं. इतना ही नहीं कई बार आलू के इन चिप्स का स्वाद जुबान पर इतना चढ़ा होता है कि लोग ट्रैवलिंग करते समय भी इसे अपने पर्स या वाहन में रखना नहीं भूलते. लेकिन क्या आप जानते हैं आलू के इन पैकेट बंद चिप्स का स्वाद आपकी स्वास्थ्य को कितना हानि पहुंचाता है. जी हां, आलू के ये पैकेट बंद चिप्स आपको मोटापे का शिकार बनाकर दिल का बीमार तक बना सकते हैं. आइए जानते हैं आखिर प्रतिदिन इन पैकेट बंद आलू के चिप्स खाने से स्वास्थ्य को होते हैं क्या-क्या नुकसान.

रोजाना पैकेट बंद आलू के चिप्स खाने से स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान-

मोटापा-
पैकेट बंद आलू के चिप्स खाने में तो बहुत टेस्टी होते हैं लेकिन इनका आवश्यकता से अधिक सेवन आपकी स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है. आलू के चिप्स का नियमित सेवन शरीर में अनहेल्दी फैट बढ़कर मोटापा बढ़ाने का काम करता है. इसके अतिरिक्त ज्यादातर पैकेट चिप्स कैलोरी से भरपूर होने के साथ विटामिन, मिनरल्स और फाइबर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से दूर होते हैं. ऐसे में यदि कोई आदमी प्रतिदिन आलू के चिप्स खाता है, तो इससे उनकी बॉडी में कैलोरी इनटेक बढ़ सकता है. जिससे मोटापे की परेशानी हो सकती है.

हार्ट अटैक का खतरा-
जरूरत से अधिक आलू के चिप्स खाने से दिल की रोग का खतरा बढ़ जाता है. आलू के चिप्स में उपस्थित ट्रांस फैट की अधिकता कोलेस्ट्रॉल बढ़ाकर नसों को ब्लॉक कर सकती है. जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

हाई ब्लड प्रेशर-
पैकेट बंद आलू के चिप्स में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है. जो भविष्य में हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकती है. जिससे दिल की रोग का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में यदि आपको पहले से ही हाई बीपी की परेशानी रहती है तो आलू के इन चिप्स का अधिक सेवन आपके लिए खतरनाक हो सकता है. हार्वर्ड टी.एच.चान में प्रकाशित एक लेख के अनुसार, “नमक में 40 फीसदी सोडियम और 60 फीसदी क्लोराइड होता है.यदि कोई आदमी अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन करता है, तो उसे भी बीपी की परेशानी हो सकती है. बीपी का होना हार्ट डिजीज के रिस्क को बढ़ा सकता है.

ब्लड शुगर-
पैकेट बंद आलू के चिप्स खाने में इतने टेस्टी लगते हैं, कई बार लोगों को इसे खाने की आदत लग जाती है. जिसके बाद आदमी न चाहते हुए भी चिप्स की ओवर ईटिंग कर बैठता है. चिप्स की ओवर ईटिंग करने से आदमी के ब्लड शुगर पर भी बुरा असर पड़ सकता है. चिप्स का हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स ब्लड शुगर के स्तर को तेजी से बढ़ने या घटने का कारण बनकर डायबिटीज का रिस्क बढ़ा सकता है.

फाइबर की कमी- 
यह बात तो ज्यादातर लोग जानते होंगे कि पैकेट बंद आलू चिप्स में किसी तरह का कोई पोषक तत्व उपस्थित नहीं होता है. इसमें फाइबर की कमी होती है. ऐसे में जब आप इन चिप्स का सेवन अधिक मात्रा में कर लेते हैं, तो आदमी को पाचन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती है. बता दें कि जिस फूड में फाइबर की मात्रा कम होती है, वो कब्ज या फिर पाचन से जुड़ी कठिनाई पैदा कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button