स्वास्थ्य

रात में इन फूड्स का सेवन करने से सुबह साफ हो जाएगा आपका पेट

Constipation home remedies: कब्ज की परेशानी से अक्सर लोग परेशान रहते हैं. ये असल में डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी कमियों के कारण होता है. दरअसल, जब आपकी शारीरिक गतिविधियां कम होती हैं और आपका डाइट खराब होता है तो आपको कब्ज की परेशानी हो सकती है. इसके अतिरिक्त जिन लोगों के खाने में प्रोटीन और फैट की अधिक मात्रा होती है उन्हें भी ये परेशानी हो सकती है. साथ ही कम पानी पीने वाले और एक्सरसाइज न करने वाले लोगों को भी कब्ज की परेशानी हो सकती है. ऐसे में आप इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं जिन्हें रात में खाने से सुबह आपका पेट साफ हो जाएगा. तो, जानते हैं क्या हैं ये फूड्स.

कैसा भी हो कब्ज सुबह पेट साफ कर देंगी ये 3 चीजें-Fast Constipation Relief Tips in Hindi

1. छाछ वाला इसबगोल भूसी

पहले के समय में भूली लोग पेट को साफ करने के लिए पीते थे. क्योंकि भूसी शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ाता है और आपकी आंतों की गति को तेज करता है. इसके अतिरिक्त ये बॉवेल मूवमेंट को भी तेज करने में मददगार है और मल में थोक जोड़ता है. इसके अतिरिक्त ये पानी सोखकर मलत्याग को तेज करता है और इसे सरल बनाता है. तो, रात में 1 गिलास छाछ में 1 चम्मच इसबगोल भूसी मिला लें और पिर सोने से 1 घंटे पहले इसे पीकर सोएं.

Pink Eye और Conjunctivitis के बीच न हों कंफ्यूज! एक्सपर्ट से जानें ठीक बात और एडेनोवायरस से क्या है इसका नाता

2. दूध में घी मिलाकर पिएं

घी असल में एक लैक्सेटिव की तरह काम करता है. जब आप दूध में घी मिलाकर पीते हैं तो ये आंतों की गति को तेज करता है और फिर पाचन तंत्र में तेजी लाता है. इसके अतिरिक्त ये बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है और आंतों से चिपके मल को बाहर निकालने में सहायता करता है. जब आप दूध में मिलाकर घी पीते हैं तो ये आपके शरीर में जाते-जाते अपने साथ टॉक्सिन को बाहर ले जाता है और नल के साथ सबकुछ फ्लश ऑउट करके पेट साफ कर देता है.

3. अजवाइन काला नमक का पानी

अजवाइन काला नमक का पानी, डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देता है. आपको करना ये है कि सोने से पहले 1 गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच काला नमक और अजवाइन को पीसकर मिला लें. यदि आप मिलाकर नहीं पीना चाहते तो अजवाइन और काला नमक चबा चबाकर खा लें और फिर गुनगुना पानी पीकर सो जाएं. ये तरीका आपके पेट को साफ करने में तेजी से सहायता करेगा.

Related Articles

Back to top button