स्वास्थ्य

ये उपाय करने से बिना दवा के 10 मिनट में ठीक हो जाएगा पेट दर्द

पेट दर्द: कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि खाना खाने के बाद अचानक उनके पेट में असहनीय दर्द होने लगता है. पेट दर्द के भिन्न-भिन्न कारण हो सकते हैं. पाचन संबंधी समस्याएं भी अक्सर गंभीर दर्द का कारण बनती हैं. इसके अतिरिक्त किडनी में पथरी या कब्ज के कारण भी पेट दर्द हो सकता है. ऐसे में अचानक पेट दर्द होने पर बिना दवा के भी राहत मिल सकती है. यदि आप घर में उपस्थित 3 चीजों की सहायता से ड्रिंक बनाकर इसका सेवन करेंगे तो 10 मिनट में ही पेट दर्द दूर हो जाएगा और आपको कोई दवा भी नहीं खानी पड़ेगी.

अजमा और हींग दो ऐसी चीजें हैं जो पेट की समस्याओं के लिए रामबाण हैं. ये दोनों चीजें पेट की किसी भी परेशानी को तुरंत ठीक कर सकती हैं. हींग और अजमा का पानी पीने से पेट की समस्याओं से राहत मिलती है और तेज पेट दर्द से तुरंत राहत मिलती है. इस पानी को पीने से पेट संबंधी और पाचन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

अजमा और हींग का पानी कैसे बनाये

इस तुरन्त पेट दर्द को ठीक करने के लिए एक गिलास पानी उबालें. आवश्यकतानुसार एक चम्मच अजमा, एक चुटकी हींग और संचल डालें. तीनों चीजों को उबालने के बाद पानी को छान लें और पी लें. यदि आपको नियमित पेट दर्द रहता है तो इस पानी को दिन में एक या दो बार पियें. इस पानी को पीने से पेट की गैस से तुरंत राहत मिलेगी.

हींग और अजमा का पानी पीने के फायदे

– जिन लोगों को खाने के बाद एसिडिटी हो जाती है उन्हें यह पानी पीना चाहिए. यह पानी एसिडिटी को नियंत्रित करता है और पेट में जमा गैस को भी कम करता है.

यदि खाने के बाद पेट फूल जाए तो हींग और अजमा का पानी पिएं. इससे पेट फूलने की परेशानी कम हो जाती है

-अगर शरीर का वजन बढ़ गया है तो भी यह पानी पिया जा सकता है. यह पेट और कमर की चर्बी कम करने में सहायता करता है.

<!– entry /–>

<!– share-post –>

<!– post-inner –>

Related Articles

Back to top button