स्वास्थ्य

नहाने के पानी में बर्फ डालने से कम होता है तनाव

1. सूजन को कम करता है:

बर्फ एक प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ एजेंट है. जब आप नहाने के पानी में बर्फ डालते हैं, तो यह आपके शरीर की सूजन को कम करने में सहायता कर सकता है. यह मांसपेशियों के दर्द, जोड़ों के दर्द और अन्य सूजन संबंधी स्थितियों से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है.

2. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है:

बर्फ के पानी से नहाना आपके रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने में सहायता कर सकता है. जब आपका शरीर ठंडे पानी के संपर्क में आता है, तो यह रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है. जब आप गर्म पानी में जाते हैं, तो रक्त वाहिकाएं फिर से फैल जाती हैं. यह प्रक्रिया रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देती है, जो आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभ वाला है.

3. मांसपेशियों में दर्द से राहत देता है:

यदि आप व्यायाम के बाद मांसपेशियों में दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो नहाने के पानी में बर्फ डालने से आपको राहत मिल सकती है. बर्फ की ठंडक मांसपेशियों में सूजन और दर्द को कम करने में सहायता करती है.

 

4. थकान को दूर करता है:

बर्फ के पानी से नहाना आपको थकान से उबरने में सहायता कर सकता है. जब आपका शरीर ठंडे पानी के संपर्क में आता है, तो यह आपके शरीर के तापमान को कम करता है. इससे आपकी दिल गति और श्वसन रेट बढ़ जाती है, जिससे आपको अधिक ऊर्जावान महसूस होता है.

5. तनाव को कम करता है:

बर्फ के पानी से नहाना तनाव को कम करने में सहायता कर सकता है. जब आपका शरीर ठंडे पानी के संपर्क में आता है, तो यह आपके शरीर में एंडोर्फिन नामक हार्मोन जारी करता है. एंडोर्फिन आपके मूड को बेहतर बनाने और तनाव को कम करने में सहायता करते हैं.

6. त्वचा के लिए फायदेमंद:

बर्फ के पानी से नहाना आपकी त्वचा के लिए भी लाभ वाला हो सकता है. यह आपके छिद्रों को बंद करने में सहायता करता है, जिससे आपकी त्वचा अधिक चिकनी और कोमल दिखाई देती है. यह मुँहासे और अन्य त्वचा की समस्याओं को भी कम करने में सहायता कर सकता है.

7 वजन घटाने में सहायता करता है:

अध्ययनों से पता चला है कि बर्फ के पानी से नहाना वजन घटाने में सहायता कर सकता है. जब आपका शरीर ठंडे पानी के संपर्क में आता है, तो यह आपके शरीर को अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए विवश करता है.

8. इम्यूनिटी को बढ़ाता है:

बर्फ के पानी से नहाना आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में सहायता कर सकता है. जब आपका शरीर ठंडे पानी के संपर्क में आता है, तो यह आपके शरीर को अधिक सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करता है. सफेद रक्त कोशिकाएं आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में सहायता करती हैं.

9. नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है:

बर्फ के पानी से नहाना आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है. जब आपका शरीर ठंडे पानी के संपर्क में आता है, तो यह आपके शरीर के तापमान को कम करता है. इससे आपको सोने में सरलता होती है और आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है.

10. माइग्रेन के दर्द से राहत देता है:

यदि आप माइग्रेन से पीड़ित हैं, तो नहाने के पानी में बर्फ डालने से आपको राहत मिल सकती है. बर्फ की ठंडक माइग्रेन के दर्द को कम करने में सहायता कर सकती है.

नहाने के पानी में बर्फ डालने के तरीके:

नहाने के पानी में बर्फ डालने के कई ढंग हैं. आप बर्फ के टुकड़े सीधे पानी में डाल सकते हैं, या आप बर्फ के टुकड़ों को एक कपड़े में लपेटकर पानी में रख सकते हैं. आप बर्फ के टुकड़ों को नहाने के पानी में डालने से पहले उन्हें कुचल भी सकते हैं.

 

 

<!–googletag.cmd.push(function() {googletag.defineOutOfPageSlot(‘/1031084/Webdunia_Innovations_OOP’, ‘div-gpt-ad-1536932236416-0’)addService(googletag.pubads());});–><!–

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(‘div-gpt-ad-1536932236416-0’); });

–>

Related Articles

Back to top button