स्वास्थ्य

महामारी का दुष्प्रभाव : 30,000 से अधिक अफ्रीका में बच्चों की मौत का अनुमान

अतिरिक्त मौत रेट में से 30,000 से अधिक अफ्रीका और लगभग 13,000 दक्षिण-पूर्व एशिया से होने का अनुमान है, जो मुख्य रूप से खसरे के टीकाकरण में व्यवधान के कारण है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, खसरे के टीकाकरण में व्यवधान के कारण लगभग 44,500 से अधिक अतिरिक्त मौतों का संभावना व्यक्त किया गया है.

अध्ययन के मुताबिक, नतीजे डब्ल्यूएचओ (WHO) के अफ्रीकी और दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्रों में खासकर खसरे के लिए अतिरिक्त बोझ और रोकथाम के अवसरों को खुलासा करते हैं. अंतर्राष्ट्रीय शोधकर्ताओं के दल ने यह भी संभावना व्यक्त किया है कि 2023 और 2030 के बीच विशेष प्रयासों से लगभग 80 फीसदी अतिरिक्त मौतों को रोका जा सकता है.

अध्ययन के लेखकों ने कहा, “टीकाकरण के असर और अतिरिक्त बोझ को कम करने के लिए रणनीतियों के लिए ये अनुमान Covid-19 महामारी से संबंधित कवरेज व्यवधान के प्रभावों के बारे में सबसे पहले हैं.

वैज्ञानिकों ने वैक्सीन इम्पैक्ट मॉडलिंग कंसोर्टियम के मॉडलिंग समूहों का इस्तेमाल किया जो 112 निम्न और मध्यम आय वाले राष्ट्रों से हैं, ताकि 14 रोग पैदा करने वाले रोगाणुओं के लिए टीका के असर का संभावना व्यक्त किया जा सके.

कंसोर्टियम अपनी वेबसाइट के अनुसार, इंपीरियल कॉलेज, यूके से संचालित होता है और पूरे विश्व में टीकाकरण कार्यक्रमों के असर का अनुमान लगाने के लिए अध्ययन समूहों के साथ समन्वय करता है. शोधकर्ताओं का बोलना है कि शोध के नतीजे प्रभावित टीका समूहों के लिए समय पर टीकाकरण गतिविधियों और हस्तक्षेपों के महत्व पर बल देते हैं.

उन्होंने “निरंतर वैश्विक, ठोस प्रयासों” और “मजबूत सियासी प्रतिबद्धता” का भी आह्वान किया, जो मौजूदा चुनौतियों से पार पाने और स्वास्थ्य सेवा की लचीलापन बढ़ाने के लिए जरूरी होंगे.

Related Articles

Back to top button