लाइफ स्टाइल

बुरे सपनों से छुटकारा पाने के लिये जाने ये उपाय

Nightmare Causes: जब बुरे सपने सोते समय हमारी नींद को व्यावस्थित करते हैं, तो सुबह उठकर उन सपनों की यादें हमें चिंतित करती हैं. बहुत से लोग इसे ध्यान में नहीं लेते, या फिर उन्हें अंधविश्वास मानकर इससे बचने की प्रयास करते हैं. पर यदि हम इसे वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें, तो यह हमारे स्वास्थ्य के संकेत भी हो सकते हैं. इसलिए, ऐसे सपनों से छुटकारा पाने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि उनकी वास्तविक वजह क्या है.

 

1. डिप्रेशन या एंग्जायटी:

मानसिक अवसाद, बुरे सपनों की मुख्य वजह मानी जाती है. जब कोई आदमी डिप्रेशन, सिजोफ्रेनिया या बाइपोलर डिसऑर्डर जैसी मानसिक परेशानी का सामना करता है, तो वह अक्सर डरावने या अजीबो-गरीब सपने देखता है. इन विचित्र सपनों का मुख्य कारण होता है आदमी के मानसिक तंगी का प्रभाव. जब आदमी में अवसाद होता है, तो उसके मन में खुदकुशी और अन्य घातक विचार आते रहते हैं. ऐसे में, उसके सपनों में भी मानसिक उलझन का प्रतिबिम्ब दिखाई देता है.

 

2. दवाओं का असर:

दवाओं के कारण भी बुरे सपने आ सकते हैं, जैसे कि एंटी डिप्रेशन टेबलेट्स या पार्किंसन बीमारी की दवाओं का असर दिमाग और न्यूरो सिस्टम पर पड़ता है. ऐसे में इन दवाओं के सेवन के बाद आदमी को बुरे सपने आ सकते हैं. जिन दवाओं के सेवन से दिल गति पर असर पड़ता है, उनके कारण भी नींद की गुणवत्ता पर असर पड़ सकता है. ऐसी स्थिति में डरावने सपने आ सकते हैं.

 

3. नींद की कमी:

नींद की कमी के कारण दिमाग में उलझन होती है, ऐसी स्थिति में आदमी कितनी भी देर सोता है, उसके सभी सचेत मानसिक प्रक्रियाएं चलती रहती हैं. ये विचार कई बार बुरे सपने के रूप में प्रकट होते हैं. इसलिए, यदि आपको बुरे सपने आते हैं, तो सबसे पहले आपको अपनी नींद को पूरा करने का कोशिश करना चाहिए. इससे मन और मस्तिष्क को शांति मिलेगी और बुरे सपने कम होंगे.

4. हार्ट से जुड़ी समस्या: 

मेडिकल साइंस के दृष्टिकोण से, दिल संबंधी समस्याएं और बुरे सपने एक दूसरे के पूरक की भांति होती हैं. दिल संबंधी समस्याओं के कारण जैसे असामान्य दिल गति, दिल में घबराहट हो सकती है, जिसके चलते सोने पर बुरे सपने आ सकते हैं. वहीं, यदि किसी आदमी को बार-बार डरावने सपने आते हैं, तो उस डर के कारण दिल गति बढ़ सकती है, जिससे हार्ट अटैक और अन्य दिल संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, यदि आपको अक्सर बुरे सपने आते हैं, तो अपने हार्ट की जांच करवाना बहुत जरूरी है.


<!–googletag.cmd.push(function() {googletag.defineOutOfPageSlot(‘/1031084/Webdunia_Innovations_OOP’, ‘div-gpt-ad-1536932236416-0’).addService(googletag.pubads());});–><!–

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(‘div-gpt-ad-1536932236416-0’); });

–>

Related Articles

Back to top button