स्वास्थ्य

प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में महिलाये न करे ये गलतियाँ, वरना होंगा भारी नुकसान

किसी भी स्त्री के लिए प्रेग्नेंसी एक बहुत रोमांचक समय होता है. यह एक स्त्री के लिए उसके जीवन का सबसे खूबसूरत पल होता है. इस दौरान महिलाएं अपने आने वाले बच्चे के लिए काफी अधिक उत्सुक होती हैं. हांलाकि प्रेग्नेंसी के दौरान स्त्रियों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं और तनाव आदि से भी जूझना पड़ता है. बता दें कि प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही स्त्रियों के लिए काफी नाजुक होती है. इस दौरान स्त्रियों को कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए.

अक्सर बोला जाता है कि गर्भवती स्त्रियों को भारी सामान नहीं उठाना चाहिए. साथ ही उन्हें किसी भी तरह का स्ट्रेस या तनाव लेने से बचना चाहिए. ऐसे में यदि आप भी जल्द ही मां बनने वाली हैं. तो यह आर्टिकल आपके लिए है. आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान स्त्रियों को कौन-कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए.

न करें हैवी एक्सरसाइज

प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में हैवी एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. साथ ही इससे मिसकैरेज होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में मामूली एक्सरसाइज करने की राय दी जाती है.

ज्यादा वजन न उठाएं

प्रेग्नेंट स्त्रियों को पहली तिमाही में अधिक वजन उठाने से बचना चाहिए. क्योंकि अधिक भारी सामान उठाने से मिसकैरेज का खतरा अधिक बढ़ जाता है. वहीं प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में आपको बार-बार झुकना नहीं चाहिए. इस दौरान भारी सामान जैसे पानी से भरी बाल्टी आदि उठाने से बचना चाहिए.

एल्कोहल और स्मोकिंग

प्रेग्नेंसी के दौरान एल्कोहल और स्मोकिंग आदि का सेवन करना हानिकारक माना जाता है. यदि गर्भवती महिलाएं एल्कोहल या स्मोकिंग करती हैं, तो यह आपको परेशानी में डाल सकती है. इसलिए प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में एल्कोहल या स्मोकिंग आदि का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए.

तनाव या चिंता

गर्भवती स्त्रियों को इस दौरान चिंता या तनाव में एकदम भी नहीं रहना चाहिए. क्योंकि तनाव न केवल आपके बल्कि गर्भ में पलने वाले बच्चे के लिए भी मुश्किलें बढ़ा सकता है. प्रेग्नेंसी के दौरान हार्मोनल परिवर्तन की वजह से आपको तनाव का अनुभव हो सकता है. इसलिए तनाव लेने से बचना चाहिए.

अच्छी नींद है जरूरी

प्रेग्नेंसी के दौरान स्त्रियों को पूरी नींद लेनी चाहिए. क्योंकि नींद की कमी या अनिद्रा के कारण आपकी तबियत बिगड़ सकती है. वहीं नींद न पूरी होने पर गर्भवती स्त्रियों को थकान महसूस हो सकती है. इसलिए प्रेग्नेंट स्त्रियों को पूरी नींद जरूर लेनी चाहिए.

 

Related Articles

Back to top button