स्वास्थ्य

पुरुषों में ये भी हैं डिप्रेशन के 5 लक्षण

डिप्रेशन एक मेंटल हेल्थ कंडीशन है, जो किसी को भी प्रभावित कर सकती है. हालांकि, मर्दों को स्त्रियों की तुलना में अलग तरह से डिप्रेशन का अनुभव हो सकता है. अक्सर ऐसे लक्षण सामने आते हैं जिन्हें पहचानना कठिन होता है. शीघ्र पता लगाने के लिए ये कुछ संकेत को समझना महत्वपूर्ण है. आइए जानें ये कुछ लक्षण

क्रोध और चिड़चिड़ापन

पुरुषों और स्त्रियों दोनों में डिप्रेशन का एक सामान्य लक्षण है, पुरुष चिड़चिड़ापन, क्रोध या यहां तक कि आक्रामकता के माध्यम से अपनी भावनात्मक कठिनाई व्यक्त कर सकते हैं. साफतौर से दुखी दिखने के बजाय, वे अधिक निराश हो सकते हैं, गुस्सैल हो सकते हैं या गुस्सा फूटने का खतरा हो सकता है.

शारीरिक शिकायत

डिप्रेशन से ग्रस्त पुरुष अक्सर बिना किसी साफ कारण के सिरदर्द, पाचन से जुड़ी समस्याएं या पुराने दर्द जैसे शारीरिक लक्षण हो सकते हैं. क्योंकि डिप्रेशन दर्द को बढ़ा सकता है और इम्यूनिटी को कमजोर कर सकता है. नतीजतन, इन शारीरिक लक्षणों को कारगर ढंग से मैनेज करना महत्वपूर्ण है.

व्यवहार

कुछ पुरुष अपने डिप्रेशन से निपटने या अपनी भावनाओं मिली हो सकती हैं. इसमें ढिलाई से वाहन चलाना, नार्कोटिक का सेवन, जुआ खेलना या घातक गतिविधियां शामिल हो सकती हैं.

सोशल आइसोलेशन 

डिप्रेशन में अक्सर दोनों लिंगों के लिए सामाजिक अलगाव शामिल होता है, पुरुष भिन्न-भिन्न उपायों से स्वयं को अलग कर सकते हैं. सामाजिक मेलजोल से पूरी तरह दूर हटने के बजाय, वे अपनी भावनाओं या संघर्षों के बारे में चर्चा से बचते हैं. इससे अकेलेपन और अलगाव की भावना पैदा हो सकती है, क्योंकि पुरुष दूसरों पर भरोसा करने या समर्थन मांगने में असमर्थ महसूस कर सकते हैं.

कार्यशैली

अपने दर्द से स्वयं को विचलित करने या कंट्रोल की भावना बनाए रखने के कोशिश में, कुछ पुरुष अधिक हद तक अपने काम में डूब सकते हैं. वे रिश्तों, शौक सहित अपनी लाइफ के अन्य कामों को अहमियत दे सकते हैं.

सोने में परेशानी

अनिद्रा मर्दों में डिप्रेशन के सामान्य लक्षण हैं. उन्हें सोने, सोते रहने में कठिनाई हो सकती है या रात भर बेचैन नींद का अनुभव हो सकता है. इसके विपरीत, कुछ पुरुष अधिक नींद लेकर अपने डिप्रेशन से निपट सकते हैं. नींद में ये गड़बड़ी मूड रेगुलेशन को और ख़राब कर सकती है और डिप्रेशन के अन्य लक्षणों को बढ़ा सकती है.

रुचि न होना 

पुरुष शौक, खेल, मेलजोल या अंतरंग रिश्तों में रुचि खो सकते हैं जो पहले उन्हें खुशी देते थे. उन्हें उन गतिविधियों के लिए खुशी खोजने में भी संघर्ष करना पड़ सकता है जिनके लिए कोशिश की जरूरत होती है. खालीपन, ऊब, या दूसरों से वियोग की भावनाएं हो सकती है. मर्दों में डिप्रेशन के इन लक्षणों को पहचानना समय पर महत्वपूर्ण है.

Related Articles

Back to top button