स्वास्थ्य

दही खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए…

दही स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभ वाला होता है, आयुर्वेद में दही को पेट संबंधी बीमारियां दूर करने और पाचन तंत्र को दुरुस्त करने वाला भोजन माना गया है. खासतौर से गर्मी में दही का सेवन करने से शरीर ठंडा रहता है और पाचन मजबूत होता है. दही खाने से शरीर को कैल्शियम और विटामिन मिलते हैं. जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं. दही में विटामिन-बी12, प्रोबायोटिक, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को लाभ पहुंचाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं दही के साथ कुछ चीजों को मिलाकर खाने या फिर दही खाने के बाद खाने से स्वास्थ्य को हानि हो सकता है. जाने-अंजाने में कई बार लोग दही के साथ ऐसी चीजें खा लेते हैं जो शरीर के लिए नुकसानदायक साबित होती हैं. आइये जानते हैं दही खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

  1. दही के साथ दूध या उससे बनी चीजें- आयुर्वेद में दही के साथ दूध या उससे बनी चीजें नहीं खानी चाहिए. कुछ लोग दही के साथ खीर या फिर दूध पी लेते हैं जो हानिकारक साबित हो सकता है. आयुर्वेद में दही और दूध का एक साथ सेवन वर्जित माना गया है. माना जाता है कि दही हल्का और सरलता से पचने वाला भोजन है वहीं दूध भारी और देरी से पचने वाला आहार है. दोनों को साथ खाने से गैस, एसिडिटी, ब्लोटिंग और पाचन से जुड़ी कठिनाई हो सकती है.
  2. दही के साथ आम- गर्मी में लोग खाने में दही खाते हैं और उसके बाद आम काटकर खा लेते हैं. लेकिन ये दोनों चीजें एक साथ खाने से आपको हानि हो सकता है. दही के साथ आम का सेवन नहीं करना चाहिए. आम गर्म तासीर और दही ठंडी तासीर का होता है. दोनों को साथ खाने से शरीर में टॉक्सिंस बन सकते हैं. ऐसा करने से पाचन और त्वचा से जुड़ी परेशानी हो सकती है.
  3. दही के साथ मछली- कुछ लोग मछली बनाते समय उसमें टमाटर की स्थान दही का प्रयोग करते हैं, लेकिन ऐसा करना स्वास्थ्य के लिहाज से ठीक नहीं है. दही के साथ मछली खाने से हानि हो सकता है. इससे पेट में दर्द, अपच, गैस और उल्टी की परेशानी हो सकती है. इसलिए दही के साथ या दही के बाद मछली नहीं खानी चाहिए.
  4. दही के साथ प्याज- आयुर्वेद में दही और प्याद के कॉम्बिनेशन को भी ठीक नहीं माना गया है. कुछ लोग खाने में प्याज खाते हैं और साथ में दही खाते हैं ये दोनों चीजें हानि पहुंचा सकती हैं. दही में प्याज डालकर खाना भी ठीक नहीं है. इससे एलर्जी, गैस की परेशानी या उल्टी हो सकती है.
  5. दही के साथ केला- दूध के साथ केला खा लेते हैं और कुछ लोग दही के साथ भी केला खा लेते हैं. कई बार लोग फ्रूट रायता बनाकर खाते हैं जिसमें केले का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आयुर्वेद में दही और केला साथ खाना ठीक नहीं माना गया है. इससे स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ सकता है. आपको दही खाने के करीब 2 घंटे बाद ही फल खाना चाहिए.

Related Articles

Back to top button