स्वास्थ्य

थायराइड बेलेंस करने के  लिए करें ये काम

जब थायराइड ग्लैंड ठीक तरह से काम नहीं करता है, तो इसके द्वारा बनाए जाने वाला थायराइड हार्मोन कम या अधिक हो सकता है. ऐसे में थायराइड की परेशानी हो सकती है. जिस आदमी को थायराइड होता है उनका वजन तेजी से कम होता है. थायराइड से पीड़ित व्यक्तियों को खाने पीने का भी खास ख्याल रखना चाहिए. कुछ लोगों को हमेशा प्रश्न रहता है कि क्या थायराइड को पूरी तरह ठीक कर सकते हैं और इससे कैसे बचें. जानिए, इन प्रश्नों के जवाब-

क्या थायराइड को पूरी तरह ठीक किया जा सकता है?
थायराइड को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है लेकिन दवाओं और लाइफस्टाइल में परिवर्तन की सहायता से इसे नियंत्रित किया जा सकता है.

थायराइड बेलेंस करने के  लिए क्या करें-
तनाव से रहें दूर-
मानसिक और शारीरिक दोनों तरह का तनाव, आपके शरीर में सूजन बढ़ा सकता है और थायराइड हार्मोन के उत्पादन में रोक सकते हैं. तनाव को दूर करने के लिए मेडिटेशन करें.

अच्छा पोषण- डायट में पर्याप्त कैल्शियम, प्रोटीन, आयोडीन और मैग्नीशियम शामिल करने से आपके थायराइड को बेहतर ढंग से काम करने में सहायता मिलती है. इसके अतिरिक्त जिन लोगों को थायराइड की परेशानी है उन्हें विटामिन ए, बी और सी से भरपूर खाने की चीजें भरपूर मात्रा में लेने की राय दी जाती है.

नियमित व्यायाम- रोजाना एक्सरसाइज करने से थायराइड को नियमित किया जा सकता है. प्रतिदिन के हल्के वर्कआउट रूटीन से तनाव को कम किया जा सकता है और शरीर के मेटाबॉलिज्म में सुधार किया जा सकता है. यह आपके थायरॉयड विकारों में सुधार कर सकता है और आपके वजन को नियंत्रित रखने में सहायता कर सकता है.

थायराइड से कैसे बचें?
रोजाना के रूटीन में आप कुछ ऐसी चीजों को कर सकते हैं जो थायराइड के खतरे को कम कर सकती हैं. इनमें हेल्दी डायट, नियमित रूप से व्यायाम, सिगरेट छोड़ना और भरपूर मात्रा में विटामिन डी खाने से थायराइड से बचा जा सकता है.

 

Related Articles

Back to top button