स्वास्थ्य

जाने किन बैक्टीरिया से संक्रमण हुआ और किन एंटीबायोटिक दवाओं का किया गया इस्तेमाल

लंदन विद्यालय ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन का शोध

लंदन विद्यालय ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन (LSHTM) के शोधकर्ताओं ने 2015 से 2019 के बीच 29 यूरोपीय राष्ट्रों के आंकड़ों को देखा. उन्होंने शोध किया कि किन बैक्टीरिया से संक्रमण हुआ और किन एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल किया गया.

उन्होंने पाया कि पूरे यूरोप में प्रतिरोध का पैटर्न उम्र के मुताबिक भिन्न-भिन्न था. ज्यादातर बैक्टीरिया के लिए, प्रतिरोध सबसे कम उम्र और सबसे अधिक उम्र में सबसे अधिक था. लेकिन कुछ अपवाद भी थे, जैसा कि PLOS मेडिसिन में प्रकाशित शोध के मुताबिक है.

उम्र के साथ बढ़ता है बैक्टीरिया के लिए प्रतिरोध

कुछ बैक्टीरिया के लिए प्रतिरोध उम्र के साथ बढ़ता है, जबकि अन्य कम हो जाते हैं. आमतौर पर मर्दों को स्त्रियों की तुलना में प्रतिरोध का खतरा अधिक होता है.

मेथिसिलिन-प्रतिरोधी स्टैफिलोकोकस ऑरियस (MRSA) की घटना उम्र के साथ बढ़ी और एस्cherichia कोलाई में अमीनोपेनिसिलिन प्रतिरोध की घटना उम्र के साथ कम हुई. कुछ रोगाणुरोधी प्रतिरोध प्रोफाइल मध्यम उम्र में चरम पर पहुंच गए. लगभग 30 साल की उम्र में स्यूडोमोनास एरुगिनोसा कई एंटीबायोटिक दवाओं के लिए प्रतिरोधी होने की सबसे अधिक आसार थी और स्त्रियों के लिए, ई. कोलाई के कारण होने वाले रक्त संक्रमण की घटना 15 से 40 साल की उम्र के बीच चरम पर थी.

एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोध उम्र और जेंडर के आधार पर भिन्न हो सकते हैं

एलएसएचटीएम की डाक्टर ग्वेन नाइट ने कहा, “हमारा शोध बताता है कि एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोध उम्र और जेंडर के आधार पर भिन्न हो सकते हैं. यह जानना जरूरी है ताकि हम एंटीबायोटिक प्रतिरोध से निपटने और लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए बेहतर ढंग खोज सकें.

इन पैटर्नों को समझने से हमें रोगाणुरोधी प्रतिरोध से लड़ने और लोगों को उन संक्रमणों से सुरक्षित रखने के लिए बेहतर रणनीति विकसित करने में सहायता मिलती है जिनका उपचार एंटीबायोटिक दवाओं से करना कठिन है.

Related Articles

Back to top button