स्वास्थ्य

जानें कैसे कैसे हरड़ की मदद से वजन घटाने और कब्ज की समस्या से पाया जा सकता है छुटकारा…

पेट की समस्याओं से काफी बीमारियां होती है. पेट संबंधित समस्याओं का सबसे बड़ा कारण है तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की आदतें. आप अपने इर्द-गिर्द देंखेंगे तो कोई न कोई आदमी बढ़े हुए वजन और मोटापे का शिकार है या कब्ज जैसी समस्याओं से परेशान रहता है. वजन बढ़ाना काफी सरल होता है लेकिन इसे कम करने में लोगों की हालत खराब हो जाती है. यदि आप वजन कम करने और पेट की कब्ज जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए बहुत कुछ आजमा लिया, लेकिन एक बार औषधीय गुणों से भरपूर हरड़ का इस्तेमाल करें. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे हरड़ की सहायता से वजन घटाने और कब्ज की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

वजन घटाने के लिए हरड़ का इस्तेमाल कैसे करें

हरड़ में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते है. हरड़ पाउडर आपको सरलता से दवाओं के दुकान पर मिल जाएगा. वजन घटाने के लिए इसका सेवन गुनगुने पानी के साथ किया जा सकता है. इसके लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में एक छोटी चम्मच हरड़ पाउडर डालकर मिलाएं और इसे पिएं. रेगुलर इसका सेवन करने से आपको जल्द असर दिखने लगेगा. इस बात ध्यान रखें कि केवल हरड़ खाने से वजन नहीं घटेगा इसके लिए आपको हेल्दी लाइफस्टाइल मेंटेन करनी है और घर का बना ताजा भोजन ही करना है. अपनी डाइट में अनाज से अधिक फलों और सब्जियों को जरुर शामिल करें. इसके साथ ही प्रतिदिन योग और एक्सरसाइज भी करें, इससे वजन भी घटेगा और शरीर में अच्छे हार्मोंस भी रिलीज होंगे.

कब्ज के लिए हरड़ का इस्तेमाल कैसे करें

आमतौर पर कई लोगों का कब्ज और पाचन संबंधित समस्याएं जुड़ी रहती हैं, उन्हें 4-6 ग्राम पाउडर में बराबर मात्रा में मिश्री मिलकार सुबह-शाम भोजन के बाद सेवन करना चाहिए. आप चाहे तो मिश्री की स्थान चीनी का प्रयोग कर सकते हैं. हरड़ और मिश्री के सेवन से पाचन-शक्ति बढ़ती है और कब्ज की परेशानी दूर होती है.

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं. इन सुझावों और जानकारी को किसी चिकित्सक या मेडिकल प्रोफेशनल की राय के तौर पर न लें. किसी भी रोग के लक्षणों की स्थिति में चिकित्सक की राय जरूर लें.

Related Articles

Back to top button