स्वास्थ्य

चैत्र नवरात्रि के व्रत में ध्यान रखें ये बातें, नहीं बिगड़ेगी आपकी सेहत

माना जाता है कि चैत्र नवरात्रि में 9 दिनों तक व्रत रखा जाता है. यह पावन पर्व आज से प्रारम्भ हो गया है और 17 मार्च तक चलेगा इस वर्ष नवरात्रि के शुभ अवसर पर भक्त मां दुर्गा की पूजा के लिए व्रत रखते हैं. यदि आप नवरात्रि का व्रत रखते हैं तो आपको अपनी स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहना होगा. नहीं तो गर्मी के मौसम में आप बीमार पड़ सकते हैं यदि आप उपवास के दौरान बीमारी प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखना चाहते हैं तो आपको विशेष भोजन करना चाहिए इससे आपको थकान महसूस नहीं होगी और ऊर्जा भी कम नहीं होगी. तो जानिए खाने-पीने से क्या लाभ होंगे.

सही आहार चुनें

जबकि उपवास सबसे अधिक आहार संबंधी चिंता का विषय है, यदि आप स्वस्थ और पौष्टिक भोजन चुनते हैं तो आपको फायदा हो सकता है. उदाहरण के लिए, व्रत में आप साबुन के दाने, शिंगोडा का आटा, कुट्टू का आटा, फल, सब्जियां और दूध से बने उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं.

हाइड्रेशन

जब आप उपवास कर रहे हों तो हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. यदि आपको पानी पीना पसंद नहीं है तो आपको अधिक तरल पदार्थ पीना चाहिए. आप नींबू पानी, नारियल पानी, लस्सी और छाछ, फ्लेवर्ड मिल्क आदि चीजों का भी सेवन कर सकते हैं.

विटामिन और खनिजों का सेवन

अगर आप व्रत के दौरान अधिक खाने की चीजें नहीं बना पाते हैं तो महत्वपूर्ण है कि आप मिनरल्स और विटामिन से भरपूर भरपूर आहार का सेवन करें. इससे आपकी ऊर्जा का स्तर कम नहीं होगा.

बहुत अधिक ऑयल का प्रयोग न करें

अगर आप व्रत के दौरान तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन जितना हो सके कम कर दें, तो आपको पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिलेगी. इसलिए जब भी आप कोई तली हुई डिश चुनें तो उसमें इस्तेमाल होने वाले ऑयल के इस्तेमाल को लेकर आपको सावधान रहने की आवश्यकता है.

नियमित व्यायाम करें

व्रत के दौरान नियमित व्यायाम भी महत्वपूर्ण है यह आपके स्वास्थ्य को स्वस्थ रहने में सहायता करेगा. जो व्यायाम आप रोजाना करते हैं, उन्हें करते रहना जरूरी है.

सही समय पर खाएं

व्रत के दौरान महत्वपूर्ण है कि आप ठीक समय पर खाना खाएं. देर रात खाना या अधिक खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है इसलिए व्रत के दौरान भोजन के समय और उसकी सामग्री पर विशेष ध्यान दें.

मानसिक स्वास्थ्य

अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. मानसिक तनाव को कम करने के लिए ध्यान, प्राणायाम और मेडिटेशन का भी अभ्यास करें. यह आपको तनाव मुक्त कर देगा

जरूरी है कि आप व्रत के दौरान अपनी स्वास्थ्य का ख्याल रखें. उसके लिए पौष्टिक और संतुलित आहार का सेवन करें. इसके साथ ही नियमित व्यायाम को भी महत्व देना महत्वपूर्ण है. यदि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों अच्छा रहेगा तो आप अपना व्रत सरलता से पूरा कर पाएंगे और साथ ही आपके स्वास्थ्य को कोई हानि भी नहीं पहुंचेगा.

Related Articles

Back to top button