स्वास्थ्य

चुभन और जलन की मार से राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

क्या आप घमौरियों की तीव्र चुभन महसूस कर रहे हैं? एक साफ़ कपड़ा लें, उसे ठंडे पानी में भिगोएँ और प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएँ. ठंडक जलन को शांत करने में सहायता करेगी, जिससे परेशानी से तुरंत राहत मिलेगी. लगातार राहत के लिए पूरे दिन आवश्यकतानुसार दोहराएँ.

2. सूजन वाली त्वचा को शांत करने के लिए दलिया स्नान

दलिया केवल नाश्ते के लिए नहीं है – यह घमौरियों के लिए भी एक बहुत बढ़िया तरीका है. अपने बाथटब को गुनगुने पानी से भरें और उसमें एक कप बारीक पिसा हुआ दलिया डालें. 15-20 मिनट के लिए सुखदायक स्नान में भिगोएँ, जिससे दलिया आपकी सूजन वाली त्वचा को शांत और पोषण दे सके. आगे की जलन से बचने के लिए बाद में धीरे से थपथपाकर सुखा लें.

3. ठंडक देने वाले आराम के लिए एलोवेरा जेल

एलोवेरा अपने शीतलता गुणों के लिए मशहूर है, जो इसे घमौरियों सहित विभिन्न त्वचा की जलन के लिए एक उपयोगी तरीका बनाता है. पत्तियों से ताजा एलोवेरा कारावास निकालें या विश्वसनीय स्टोर से खरीदा हुआ संस्करण चुनें. तुरंत राहत और जलयोजन के लिए प्रभावित क्षेत्रों पर कारावास को उदारतापूर्वक लगाएं. सर्वोत्तम परिणामों के लिए दिन में कई बार दोबारा लगाएं.

4. नमी सोखने के लिए कॉर्नस्टार्च या बेकिंग सोडा

अत्यधिक नमी घमौरियों को बढ़ा सकती है, जिससे और अधिक कठिनाई हो सकती है. प्रभावित क्षेत्रों पर कॉर्नस्टार्च या बेकिंग सोडा लगाकर इसका मुकाबला करें. ये पाउडर नमी को अवशोषित करने में सहायता करते हैं, आपकी त्वचा को शुष्क रखते हैं और आगे की जलन को रोकते हैं. साफ, सूखी त्वचा पर धीरे-धीरे पाउडर छिड़कें, घमौरियों वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें.

5. हाइड्रेटेड और कूल रहें

जब घमौरियों की बात आती है तो रोकथाम जरूरी है. पूरे दिन खूब पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें, क्योंकि निर्जलीकरण से त्वचा की स्थिति खराब हो सकती है. इसके अतिरिक्त, उन गतिविधियों से बचें जिनमें अत्यधिक पसीना आता है और ठंडे और आरामदायक रहने के लिए छाया या वातानुकूलित वातावरण की तलाश करें. घमौरियों को अपना दिन बर्बाद न करने दें – त्वरित राहत और सुखदायक आराम के लिए इन आसान घरेलू उपचारों को आज़माएँ. चाहे वह ठंडा करने वाला कंप्रेस, ओटमील स्नान, एलोवेरा जेल, अवशोषक पाउडर, या हाइड्रेटेड रहना हो, जलन को दूर करने और आपकी त्वचा को खुश और स्वस्थ रखने के बहुत सारे ढंग हैं.

Related Articles

Back to top button