स्वास्थ्य

घर का बना खाना भी बिगाड़ सकता है आपका सेहत, न करें ये गलतियाँ

बाहर का खाना हेल्थ के लिए कई लिहाज से अच्छा नहीं होता है. यह बात हम सभी जानते हैं. घर के खाने को हमेशा सुरक्षित और स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है. अब ICMR(इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) की गाइडलाइन्स आपको सोचने पर विवश कर देगी. इसके मुताबिक, घर का बना खाना भी आपको हानि पहुंचा सकता है. इसमें कहा गया कि हिंदुस्तान के लोग खाना बनाने में क्या गलतियां कर रहे हैं.

बीमार कर सकता है ये खाना

घर पर बने खाने में यदि फैट और चीनी अधिक है या कैलोरी अधिक है और विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर्स कम हैं तो ये आपके शरीर को लाभ नहीं पहुंचाएगा. यदि आप रोज पूड़ी, कचौड़ी, खीर, मिठाई, पराठे जैसी डिशेज खा रहे हैं तो मोटापा बढ़ सकता है साथ ही पोषक तत्वों की कमी भी हो जाती है. ऐसे में घर का बना खाना भी आगे चलकर आपको बीमार बना सकता है.

ऐसी हो डायट

अगर आप घर पर बैलेंस्ड डायट खाना चाहते हैं तो खान-पान के ढंग को बदलना चाहिए. प्लेट में दाल, सब्जी अधिक रखें, रोटी और चावल कम. इसके साथ दही, छाछ, हेल्दी फैट्स भी खाएं. प्रयास करें हर मील में प्रोटीन हो और अधिक तेल-घी और तड़का लगाने से बचें. आपके खाने में 100 ग्राम होल ग्रेन, 30 ग्राम दालें या मीट (प्रोटीन) 150 ग्राम सब्जियां होनी चाहिए जिसमें 50 ग्राम हरी सब्जी हो. साथ में 20 ग्राम नट्स या ऑइल सीड्स, 150 एमएल दही या पनीर. कुकिंग ऑइल 15 ग्राम और 50 ग्राम फ्रूट्स.

डायट प्लान

आईसीएमआर के डायट प्लान के मुताबिक, जागने के बाद पहला खाना 8-10 के बीच होना चाहिए. इसमें 470 कैलोरी के आसपास लें और ज्यादातर सब्जियां, प्रोटीन , नट्स, होलग्रेन हों. लंच दोपहर 1-2 बजे के बीच. इसकी कैलोरी 750 के करीब हो. शाम को 5 बजे के आसपास कोई दूध, छाछ जैसा कोई ड्रिंक ले सकते हैं जिसकी कैलोरी 35 से अधिक न हो. चौथा मील शाम 7-8 बजे के आसपास लेना चाहिए जिसकी कैलोरी 415 तक रहे.

Related Articles

Back to top button