स्वास्थ्य

गर्मी के मौसम में नाश्ते में करें इस चीज का सेवन

कुछ लोग रोजाना नाश्ते में दही का सेवन करते हैं. नाश्ते में पोषक तत्वों से भरपूर दही खाना बहुत लाभ वाला माना जाता है इसमें विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, खनिज, लोहा, फास्फोरस, मैग्नीशियम और फोलिक एसिड होता है. ये सभी पोषक तत्व कई स्वास्थ्य फायदा प्रदान करने में सहायता करते हैं. नाश्ते में इसका सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं. नाश्ते में दही खाने के और भी कई लाभ हैं तो आइए जानें

पाचन क्रिया दुरुस्त रहेगी

दही में उपस्थित गुण पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं. इसका सेवन करने से दस्त और कब्ज जैसी समस्याओं से भी बचाव होता है. इसके अतिरिक्त दही में विटामिन-बी12 और लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया होते हैं, जो आंतों में अच्छे बैक्टीरिया के विकास में सहायता करते हैं. दही का सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है और पाचन संबंधी समस्याओं से भी राहत मिलती है. अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो नाश्ते में दही का सेवन जरूर करें.

हड्डियां मजबूत हो जाएंगी

नाश्ते में दही खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. दही में कैल्शियम, प्रोटीन और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करते हैं. रोजाना नाश्ते में दही का सेवन गठिया और हड्डियों से जुड़ी समस्याओं में लाभ वाला होता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी

नाश्ते में दही का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इसमें विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है इसलिए यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायता करता है. दही का सेवन करने से आप कई रोंगों और संक्रमणों से दूर रहेंगे.

वजन घटाने में सहायता मिलेगी

दही में प्रोटीन और कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है इसलिए यह वजन घटाने में सहायता करता है. दही में पाए जाने वाले गुण शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन को कम करते हैं, जिससे तनाव कम होता है और वजन घटाने में भी सहायता मिलती है. दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन में सुधार करते हैं और चयापचय को बढ़ावा देने में सहायता करते हैं. नाश्ते में दही खाने से शरीर में अतिरिक्त वसा को रोकने में भी सहायता मिलती है.

हाई बीपी कंट्रोल रहेगा

अगर आपका बीपी बढ़ जाता है तो भी दही का सेवन आपके लिए लाभ वाला साबित हो सकता है. इसमें मैग्नीशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायता करता है. दही शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है, जिससे दिल संबंधी रोंगों का खतरा कम हो जाता है.

Related Articles

Back to top button