स्वास्थ्य

गर्मियों में मधुमेह रोगियों को लेना चाहिए ये आहार

गर्मियों में लोग तले-भुने खाने से बचते हैं और अपने आहार में हल्का और पेट के अनुकूल भोजन शामिल करते हैं क्योंकि इस मौसम में अपच का खतरा अधिक होता है. ऐसे में डायबिटीज के रोगियों को अपना खास ख्याल रखना चाहिए. जानिए गर्मियों में डायबिटीज के रोगियों को क्या खाना चाहिए… खराब जीवनशैली और खान-पान के कारण डायबिटीज के रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है. केवल बूढ़े ही नहीं बल्कि युवा भी डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं. जिन लोगों को पहले से ही मधुमेह है उन्हें अपने आहार और जीवनशैली के अन्य पहलुओं के प्रति लापरवाह नहीं होना चाहिए.

गर्मियों में खान-पान का रखें ख्याल

गर्मी के मौसम में डायबिटीज के रोगियों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कुछ लोग हल्का आहार या तरल आहार अपनाते हैं. आइए एक्सपर्ट से जानने की प्रयास करते हैं कि डायबिटीज के रोगियों को अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए. गर्मी के मौसम में मधुमेह के मरीजों को अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए. अपने आहार में खीरा, शिमला मिर्च और पत्तेदार साग जैसी चीजें शामिल करें. इसे खाने से न केवल आप स्वस्थ रहेंगे बल्कि आपका ब्लड शुगर भी स्थिर रहेगा.

विटामिन से भरपूर फाइबर

पालक और केल की सब्जियां फाइबर के साथ-साथ विटामिन से भी भरपूर होती हैं. साथ ही इसे खाने से मधुमेह बीमार हाइड्रेटेड भी रहेंगे. इसी तरह, शिमला मिर्च खाने से आपको विटामिन सी की भरपूर खुराक मिलेगी, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देती है.

एलोवेरा जूस

त्वचा के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एलोवेरा मधुमेह के मरीजों के लिए भी बहुत लाभ वाला होता है. आयुर्वेद के मुताबिक यह औषधीय गुणों से भरपूर है. यह हमारे ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है. जानकारों के अनुसार, एलोवेरा में विटामिन सी और ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में सहायता करते हैं. इसका जूस मधुमेह के मरीजों के लिए बहुत लाभ वाला होता है. यह हमारे पाचन को भी दुरुस्त रखता है इसलिए डायबिटीज के रोगियों को गर्मियों में अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए. जानकारों का बोलना है कि खान-पान में थोड़ी सी भी ढिलाई मधुमेह के रोगियों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है.

 

Related Articles

Back to top button