स्वास्थ्य

इस वजह से पीरियड्स में दालचीनी का सेवन करना माना जाता है अच्छा

पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐंठन होना सामान्य है. हालांकि, हर स्त्री में यह दर्द भिन्न-भिन्न हो सकता है. जहां कुछ महिलाएं इस दर्द को आराम से सहन कर लेती हैं, वहीं कुछ स्त्रियों को असहनीय दर्द होता है. उन्हें चार-पांच दिन इस दर्द से जूझना ही पड़ता है. कई बार महिलाएं अपने दर्द को दूर करने के लिए दवाइयों का सेवन भी करती हैं. हालांकि, यदि आप चाहें तो कुछ नेचुरल चीजों का सेवन करके भी इस दर्द से आराम पा सकती हैं.

दालचीनी भी एक ऐसा ही मसाला है, जिसे पीरियड्स में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए जाना जाता है. दालचीनी में जिंक, मैंगनीज, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन और विटामिन आदि पाए जाते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो स्त्रियों की स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं. ईरानी रेड क्रिसेंट मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक शोध में भी यह पाया गया कि दालचीनी में ऐसे गुण होते हैं जो बिना किसी दुष्प्रभाव के मासिक धर्म के दौरान दर्द, मासिक धर्म में रक्तस्राव, मतली और उल्टी को कम करते हैं. तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ वजहों के बारे में बता रहे हैं, जिसकी वजह से पीरियड्स में दालचीनी का सेवन करना अच्छा माना जाता है-

होते हैं एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

दालचीनी के सेवन का एक फायदा यह है कि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. जिसके कारण यह सूजन को कम करने के साथ-साथ पीरियड्स में होने वाले दर्द को भी कम करने में सहायता कर सकते हैं.

होती है ऐंठन कम

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि दालचीनी में एंटीस्पास्मोडिक असर हो सकता है. जिसका सीधा सा यह अर्थ है कि यह मांसपेशियों को आराम देने में सहायता करती है. साथ ही साथ, इससे पीरियड्स में होने वाली ऐंठन को कम करने में भी सहायता मिलती है.

बेहतर होता है ब्लड सर्कुलेशन

दालचीनी के सेवन का एक लाभ यह भी है कि यह ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करने में सहायता करती है. इससे भी कहीं ना कहीं पीरियड्स से जुड़ी कठिनाई को कम किया जा सकता है.

 

Related Articles

Back to top button