स्वास्थ्य

इस चाय का सेवन करने से डिटॉक्स होता है लिवर

खराब लिवर के साथ जीना बहुत ही कठिन भरा होता है. इसलिए इसे हेल्दी रखने के लिए नेचुरली ढंग से समय-समय पर इसे डिटॉक्स करने के तरीकों को करना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. हालांकि, आमतौर पर केवल शराब को लिवर को सड़ाने के लिए उत्तरदायी माना जाता है लेकिन यदि वास्तव में यदि आप अधिक बाहर के फ्राइड और जंक फूड्स का सेवन करते हैं तो भी आपके लिवर में कचरा जमा हो सकता है.

वैसे तो कुछ हद तक लिवर में स्वयं को साफ करने की क्षमता होती है लेकिन यदि आपको अपने शरीर में यहां बताए गए ये लक्षण नजर आ रहे हैं तो समझ जाइए कि आपके लिवर को आपके सहायता की आवश्यकता है. इसे नजरअंदाज करना आपको जानलेवा रोंगों के जोखिम में डाल सकता है.

इन संकेतों से समझे लिवर में चल रही गड़बड़ी

  • त्वचा में खुजली
  • डार्क यूरिन
  • हमेशा थकान महसूस होना
  • मतली या उल्टी
  • पेट में दर्द या सूजन रहना
  • त्वचा का पीला पड़ना
  • आंखों का सफेद दिखना

Webmd के अनुसार, मिंट टी लिवर के लिए लाभ वाला होती है. पुदीना की पत्तियां मेन्थॉल और मेन्थोन जैसे जरूरी तेलों से भरपूर होती हैं, जो डिटॉक्स कार्यों को करने में सहायता करती हैं और पाचन में भी सहायता करती हैं. ऐसे में मिंट टी बनाने के लिए एक कटोरे में पानी उबालें और फिर इसमें 2 बड़े चम्मच पुदीने की पत्तियां डालें. इसे कुछ देर तक ऐसे ही रहने दें और रात को सोने से आधा घंटा पहले इसे पी लें.

टरमरिक टी

आयुर्वेद में सदियों से इस्तेमाल की जाने वाली हल्दी एक ताकतवर मसाला है. ऐसे में रोज हल्दी वाली चाय का सेवन करने से लिवर समेत शरीर को डिटॉक्स करने में बहुत सहायता मिलती है. इसे बनाने के लिए एक गिलास उबलते पानी में एक चुटकी हल्दी डालें और शहद मिलाएं.

जिंजर लेमन टी

अदरक और नींबू के मिश्रण में ताकतवर एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो न सिर्फ़ आपके शरीर को डिटॉक्स करते हैं बल्कि वजन घटाने की प्रक्रिया को भी तेज करते हैं. यह मिश्रण सूजन से राहत देने में सहायता करता है, चयापचय को बढ़ावा देता है और रोग से बचाता है. इसे बनाने के लिए एक गिलास उबलते पानी में आधा नींबू का रस और अदरक का एक टुकड़ा डालें. हिलाएं, 15 मिनट तक भिगोएं रहने दें फिर छानकर पी लें.

मेथी का पानी

मेथी के पानी के नियमित सेवन से वजन कम करने और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में सहायता मिलती है. यह मल त्याग में सहायता करता है क्योंकि यह फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इस सरलता से बनने वाले डिटॉक्स ड्रिंक को तैयार करने के लिए एक गिलास उबलते पानी में एक चम्मच मेथी पाउडर डालें. इसे 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. पानी को एक कप में छान लें और इसे दिन में तीन बार पियें.

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी एक ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट है और इसमें शामक गुण होते हैं जो तनाव से राहत और नींद में सुधार करने में सहायता करते हैं. यह तंत्रिका तंत्र को नियंत्रित करने में भी सहायता करता है जो सूजन वाले ऊतकों को शांत करता है. ऐसे में इसे बनाने के लिए एक गिलास उबलते पानी में 1 बड़ा चम्मच कैमोमाइल फूल डालें. इसे 10 मिनट तक ढककर रखें और फिर पी लें. इसके लाभ पाने के लिए कम से कम दो हफ्ते तक प्रत्येक दिन इसका सेवन करें.

 

Related Articles

Back to top button