स्वास्थ्य

इन 5 कारणों से हो सकता है पीला पेशाब

Yellow Colour Urine Causes: गर्मी में कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं, जिसमें सबसे कॉमन प्रॉब्लम है डिहाइड्रेशन. यूरिन के जरिए भी शरीर से पानी डिस्चार्ज होता है और यदि ऐसे में पानी कम पीते हैं तो डिहाइड्रेशन की परेशानी होती है.

शरीर में पानी की कमी होने से पेशाब के रंग पर सबसे पहले असर नजर आता है. शरीर में दिखने वाले लक्षणों की हेल्प से यह पता लगाने में सहायता मिलती है कि आप हेल्दी हैं या नहीं. हमारे चेहरे से लेकर आंखों, सभी की हेल्प से स्वास्थ्य में उपस्थित समस्याओं का पता चल सकता है.

हालांकि, कई लोग लोग इसे अनदेखा कर देते हैं, जो आगे चलकर हानिकारक होता है. ऐसे में बहुत महत्वपूर्ण है कि पेशाब में दिखने वाले चेंज पर गौर करें और बिना अनदेखा करें, इसका ठीक कारण पता लगाएं. डॉ जेपी अग्रवाल (अग्रवाल मेडिकल केयर सेंटर, रेलवे रोड, बजरिया, गाजियाबाद) कहते हैं कि कई बार डाइट, न्यूट्रिशन और स्वास्थ्य से जुड़े फैक्ट्स पेशाब के पीले रंग का कारण हो सकते हैं.

ये हैं पेशाब पीला होने के कारण 

डाइट और सप्लीमेंट्स

पेशाब का कलर खासकर डाइट और सप्लीमेंट्स के कारण चेंज हो सकता है. जैसे- विटामिन बी की पिल्स लेने या बहुत अधिक गाजर खाने से यूरिन येलो दिखता है.

हाईड्रेशन लेवल चेक करें 

यूरोबिलिन (Urobilin) जो रेड ब्लड सेल्स से हीमोग्लोबिन की गिरावट का नतीजा है, पेशाब के पीले होने की सबसे नॉर्मल वजह है. यदि अच्छे से हाइड्रेटेड रहते हैं, तो यूरिन नॉर्मली हल्का पीला दिखता है. हालांकि, डिहाइड्रेट होने पर यूरिन डार्क कलर का हो जाता है.

मेडिकल कंडीशन

यूरिन का रंग कई मेडिकल समस्याओं से प्रभावित होता है. लिवर और किडनी की रोंगों की वजह से पेशाब का रंग बदलता है. पीलिया होने की वजह   से पेशाब पीले से ब्राउन कलर में चेंज हो सकता है, जो हाई बिलीरुबिन लेवल की वजह से होता है.

इस बात का ध्यान रखें

पीला यूरिन नॉर्मल है, लेकिन यदि इसका कलर डार्क है या दर्द या तेज स्मेल जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो इसे बिना देर किए चिकित्सक को दिखाएं.

यूरिन पीला होने के 5 संकेत 

  • अगर आपका यूरिन अनियमित रूप से पीला या पतला होता है, तो यह एक संकेत हो सकता है.
  • कई बार जब यूरिन पीला होता है, तो आदमी की त्वचा भी पीली हो सकती है.
  • कई बार पीले या गहरे रंग के यूरिन के साथ कुछ असामान्य स्मेल होती है.
  • यूरिन पीला होना कई बार पेट दर्द या अपच के साथ भी आ सकता है.
  • कुछ लोगों को पीले यूरिन के साथ सिरदर्द या चक्कर भी आ सकते हैं.

Related Articles

Back to top button