स्वास्थ्य

इन 4 तरीकों से बच सकते हैं गर्मी में बीमार होने से…

हेल्थ टिप्स:  भीषण गर्मी प्रारम्भ हो गई है गर्मी में रोंगों का खतरा भी बढ़ जाता है निर्जलीकरण के प्रति सचेत रहना विशेष रूप से जरूरी है. गर्मी के कारण शरीर में पानी सूखने लगता है और इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है. निर्जलीकरण शरीर को कमजोर कर सकता है. गर्मी के मौसम में त्वचा और बाल भी शीघ्र खराब हो जाते हैं. इसलिए इस दौरान अपना ख्याल रखना महत्वपूर्ण है. आइए आज हम आपको ऐसे 4 उपायों के बारे में बताते हैं जो आपको गर्मी में बीमार होने से बचा सकते हैं.

लू से बचने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स 

गर्मी के दिनों में नियमित रूप से हल्का और स्वास्थ्यवर्धक भोजन करें. हाई कार्ब और फैट युक्त भोजन शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि ऐसे भोजन से शरीर में गर्मी बढ़ती है. इसके बजाय गर्मियों में पानी से भरपूर ताजे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. गर्मी में संतरा तरबूज टमाटर जैसी चीजों को खाने को अहमियत दें. इसके अतिरिक्त ऑयल मसाले वाला खाना खाने से भी बचें

अधिक एक्सपोज़र से बचें 

गर्म दिनों में धूप के संपर्क में आने से त्वचा और बालों को हानि हो सकता है. इससे कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं भी बढ़ जाती हैं. गर्मियों में त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लगाएं और त्वचा को ढक लें. यदि धूप में बार-बार बाहर जाना हो और त्वचा में जलन, सूजन या लालिमा आ जाए तो तुरंत चिकित्सक से राय लें.

बहुत सारा पानी पीना 

गर्मी के दिनों में पसीना भी अधिक आता है, इसलिए शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए लगातार पानी पीते रहें. यदि शरीर में पानी की कमी हो जाए तो बुखार और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं गर्मी के दिनों में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए कम से कम दो से तीन लीटर पानी पीते रहें. पानी के अतिरिक्त आप हर्बल चाय, नींबू पानी, नारियल पानी और ताजे फलों का जूस भी पी सकते हैं.

आराम करना 

गर्म दिन लंबे और थका देने वाले होते हैं. इसलिए थकान से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त आराम करना महत्वपूर्ण है. काम की दिनचर्या को बदला नहीं जा सकता लेकिन नींद आपके हाथ में है. इसलिए हर रात सात से नौ घंटे की नींद लेने के लिए सोने का समय निर्धारित करें. देर रात तक जागने से बचें, यदि आप जागते हैं तो आपको बार-बार खाने की ख़्वाहिश होगी जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और नींद खराब हो सकती है. इसलिए प्रयास करें कि बिस्तर पर जाने से दो से तीन घंटे पहले खा लें और फिर पर्याप्त नींद लें.

<!– entry /–>

<!– share-post –>

<!– post-inner –>

Related Articles

Back to top button