स्वास्थ्य

इन उपायों की मदद से दांतों की संवेदनशीलता होगी कम

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,दांतों की एक परेशानी जो अधिकांश लोगों में देखी जाती है. यह संवेदनशीलता है इससे दांतों में बहुत शीघ्र ठंड या गर्मी महसूस होती है और झनझनाहट होती है. यदि दांतों की इस परेशानी को लंबे समय तक नजरअंदाज किया जाए तो यह चेहरे की समस्याओं और सिरदर्द का कारण बनने लगती है. इसलिए कुछ तरीकों की सहायता से दांतों की संवेदनशीलता को कम किया जा सकता है.

दांतों में संवेदनशीलता क्यों होती है?
-अक्सर दांतों में झनझनाहट का कारण दांतों को साफ करने के लिए की जाने वाली दैनिक गतिविधि होती है.
-अपने दांतों को गलत ढंग से ब्रश करना
– फ्लॉस करने का गलत तरीका
-कुछ लोग अपने दांतों को सफेद करने के लिए दांतों पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं. जिसके कारण दांतों में संवेदनशीलता उत्पन्न हो जाती है. दांतों से झनझनाहट दूर करने के लिए ये तरीका अपनाए जा सकते हैं.

सही टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें
अगर आपके दांत संवेदनशील हैं तो ऐसे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें जिसमें पोटैशियम नाइट्रेट मिला हुआ हो. यह दांतों के बीच के गैप को बंद कर देता है. यह नसों को खुलने और अधिक एक्टिव होने से भी रोकता है. पोटैशियम नाइट्रेट के साथ टूथपेस्ट मिलाकर इस्तेमाल करने पर लक्षण कुछ ही महीनों में गायब होने लगते हैं.

हमेशा मुलायम ब्रिसल्स वाला टूथपेस्ट इस्तेमाल करें
वे टूथब्रश जिनके ब्रिसल्स बहुत मजबूत होते हैं. इससे दांतों में सड़न की आसार बढ़ जाती है. कठोर टूथब्रश का गलत ढंग से इस्तेमाल करने से आपके मसूड़ों को हानि पहुंच सकता है. इसलिए, आपको यह जानना होगा कि ठीक ढंग से ब्रश कैसे किया जाए.

सख्त चीजें न चबाएं
बहुत सख्त खाद्य पदार्थों को कई टुकड़ों में खाना चाहिए. सीधे दांतों से चबाने पर दांत कमजोर होने का डर रहता है. कुछ फल बहुत सख्त होते हैं

शीतल पेय न पियें
शीतल पेय, सिरका, अम्लीय स्वाद वाला खट्टा रस. उन्हें बहुत अधिक शराब पीने से बचना चाहिए. यदि आप लंबे समय तक इस तरह का जूस पीते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको दांतों में संवेदनशीलता की परेशानी होने लग सकती है. इसलिए, अम्लीय पेय और सोडा से दूर रहें.

Related Articles

Back to top button