मनोरंजन

हॉलीवुड के इस दिग्गज निर्देशक की इस फिल्म पर मंडराया संकट

फ्रांस के कान्स शहर में वार्षिक फिल्म महोत्सव की तैयारियां जोरों पर हैं. अनेक बड़ी फिल्मों के साथ इसके कॉम्पिटिशन सेक्शन में एक फिल्म ‘मेगालोपोलिस’ भी है. यह फिल्म पहली बार वर्ष 1979 में चर्चा में आई थी फिल्म पर काम वर्ष 1983 में प्रारम्भ हुआ था और तब से 40 वर्ष से अधिक का समय बीत चुका है फिल्म पर अब तक स्वयं डायरेक्टर एक हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश कर चुके हैं अब इसे पूरे विश्व में बांटने के लिए 500 करोड़ रुपये से अधिक की आवश्यकता है और, पूरे मुद्दे का दुखद पहलू यह है कि दुनिया की किसी भी बड़ी फिल्म वितरण कंपनी ने अभी तक इसे नहीं छुआ है.

‘गॉडफादर’ सीरीज और फिर ‘एपोकैलिप्स नाउ’ जैसी क्लासिक फिल्में बनाने वाले निर्देशक फ्रांसिस फोर्ड कोपोला पहली बार साल 1979 में एक कहानी का विचार लेकर आए थे, जिसमें अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क के बारे में कुछ अनोखे भविष्य के दृष्टिकोण शामिल थे. कोपोला ने अपने कुछ करीबियों से इस पर चर्चा भी की लेकिन बात नहीं बनी चार वर्ष बाद कोपोला ने अपनी जेब से कुछ पैसे लगाकर इस पर काम प्रारम्भ किया, लेकिन फिल्म धीमी गति से चलती रही और इसकी शूटिंग पिछले वर्ष मार्च में ही प्रारम्भ हो सकी.

अब बारी है इस फिल्म की रिलीज की जैसा कि अब सभी जानते हैं कि इस फिल्म को इस वर्ष के कान्स फिल्म फेस्टिवल में चुना गया है. फिल्म को बिक्री के लिए कान्स बाजार में शामिल किया गया है. समाचार है कि फ्रांस की कंपनी गुडफेलस ने फ्रांसिस फोर्ड कोपोला से हाथ मिलाया है. कान्स फिल्म फेस्टिवल की शर्तों के अनुसार इसे फ्रांस में रिलीज करने की डील भी फाइनल हो गई है, लेकिन अमेरिका और दुनिया के दूसरे राष्ट्रों में यह फिल्म कब रिलीज होगी, इसके बारे में अभी कुछ तय नहीं हुआ है फ्रांसिस फोर्ड कोपोला ने अपनी जमा पूंजी से करीब 120 मिलियन $ यानी करीब एक हजार करोड़ रुपये खर्च कर यह फिल्म बनाई है. फिल्म को पहली बार मार्च में लॉस एंजिल्स के यूनिवर्सल सिटी वॉक आईमैक्स सिनेमाघर में इच्छुक खरीदारों के लिए दिखाया गया था, जो फिल्म के संबंध में कोपोला के साथ लगातार संपर्क में थे. खास बात यह है कि ये खरीदार इस स्क्रीनिंग में आने के लिए तभी तैयार हुए थे, जब इसे कान्स फिल्म फेस्टिवल के कॉम्पिटिशन सेक्शन में चुना गया था.

फिल्म ‘मेगालोपोलिस’ के हीरो एडम ड्राइवर हैं फिल्म में उन्होंने एक आदर्शवादी वास्तुकार की किरदार निभाई जो न्यूयॉर्क शहर को भविष्य के लिए जरूरी सुविधाओं और जरूरतों के साथ पुनर्निर्मित करना चाहता है. फिल्म में नताली इमैनुएल, ऑब्रे प्लाजा, शिया ला बियॉफ़, डस्टिन हॉफमैन, जॉन वोइट, जियानकार्लो एस्पोसिटो, लॉरेंस फिशबर्न और कैथरीन हंटन भी हैं. यह फिल्म 16 मई को कान्स फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जानी है फिल्म की पहली सार्वजनिक स्क्रीनिंग में अभी कुछ दिन बाकी हैं, लेकिन अभी तक किसी भी बड़ी फिल्म कंपनी ने इसे पूरे विश्व के साथ-साथ अमेरिका में भी वितरित करने में दिलचस्पी नहीं दिखाई है.

जानकारों के मुताबिक, इतने बड़े सितारों को लेकर 1000 करोड़ रुपये में बनी फिल्म को रिलीज करने के लिए कम से कम 500 करोड़ रुपये और चाहिए होते हैं और, ऐसा इसलिए ताकि इसे कई राष्ट्रों में प्रचारित किया जा सके और सिनेमाघरों में इसे ठीक से प्रदर्शित किया जा सके. लेकिन, 40 वर्ष में एक हजार करोड़ रुपये की लागत से बनी फ्रांसिस फोर्ड कोपोला की इस फिल्म का भविष्य अभी भी अधर में है जानकारों के मुताबिक, कोई भी बड़ा हॉलीवुड स्टूडियो इसकी ग्लोबल रिलीज में दिलचस्पी नहीं ले रहा है. मार्च महीने में स्क्रीनिंग के बाद इसकी रिलीज पर संकट और गहरा गया है

Related Articles

Back to top button