मनोरंजन

इस फिल्म से कंगना रनौत बनी थी बॉलीवुड की ‘क्वीन’

अगर मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री में कोई एक अदाकारा है जो अपनी से लेकर बेबाक बयान को लेकर चर्चा में रहती हैं तो वो कंगना रनौत हैं. अदाकारा को बेबाकी से अपने मन की बात कहने और लीक से हटकर रोल प्ले करने के लिए जाना जाता है. अपने पूरे करियर में उन्होंने कई तरह की दमदार भूमिकाएं निभाई हैं. कंगना रनौत को बैक-टू-बैक चार नेशनल अवॉर्ड सहित कई पुरस्कार जीत चुकी हैं. आज, 23 मार्च को भारतीय सिनेमा की  ‘क्वीन’ और पावरहाउस कंगना रनौत अपना 38वां जन्मदिन इंकार रही हैं. कंगना रनौत को उनकी हिट फिल्म ‘क्वीन’ से बॉलीवुड क्वीन का टाइटल मिला है.

बॉलीवुड की क्वीन ने ऐसे की थी करियर की

कंगना रनौत का जन्म 23 मार्च 1987 को बिजनेसमैन अमरदीप रनौत और एक विद्यालय टीचर आशा रनौत के घर हुआ था. कंगना रनौत ने अपनी बड़ी बहन रंगोली रनौत और छोटे भाई अक्षत रनौत के साथ चंडीगढ़ के डीएवी विद्यालय में पढ़ाई की है. अदाकारा का परिवार चाहता था कि कंगना चिकित्सक बने, लेकिन कंगना रनौत ऑल इण्डिया प्री-मेडिकल टेस्ट पास नहीं कर पाईं. इस के बाद कंगना के लाइफ में नया मोड़ आया, जिसकी वजह से आज वह फिल्म इंडस्ट्री में एक अलग पहचान बना चुकी हैं.

कंगना रनौत ने पिता से की थी बगावत

अपने पिता के इंकार करने बावजूद, कंगना अपने निर्णय पर अडिग रहीं और दिल्ली में मॉडलिंग करना प्रारम्भ की. इसके बाद वह अस्मिता सिनेमाघर ग्रुप जॉइन कर लिया. इसके बाद कंगना ने मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री में काम करने का निर्णय किया और 2006 में अनुराग बसु की ‘गैंगस्टर’ से डेब्यू किया. बॉलीवुड में कंगना रनौत की जर्नी बहुत ही बहुत बढ़िया रही है. 2006 में रिलीज हुई फिल्म ‘गैंगस्टर’ में अपनी ब्रेकआउट रोल के बाद, उन्हें शुरुआती दौर में काफी कुछ झेलना पड़ा.

कंगना रनौत को मिले इतने अवॉर्ड

बॉलीवुड क्वीन के नाम से मशहूर कंगना रनौत की ‘वो लम्हे’ (2006) और ‘फैशन’ (2008) से किस्मत चमक गई, जिसके लिए उन्हें प्रशंसा के साथ-साथ प्रतिष्ठित पुरस्कार भी मिले. ‘तनु वेड्स मनु’ (2011) में एक लापरवाह लड़की का उनका भूमिका ने उनके करियर में चार चांद लगा दिए, जिसके बाद ‘क्रिश 3’ (2013) से लोगों का दिल जीत लिया. कंगना को फिल्म ‘क्वीन’ के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सहित कई पुरस्कार मिले. बता दें कि ‘गैंगस्टर’ फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट डेब्यू अदाकारा के फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया था. कंगान को ‘फैशन’,’क्वीन’ और ‘तनु वेड्स मनु रिर्टन’ और ”मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी’ और ‘पंगा’ के लिए बेस्ट अदाकारा का अवॉर्ड मिला है. कंगना ने ‘टीकू वेड्स शेरू’ (2023) के साथ प्रोडक्शन में कदम रखा.

Related Articles

Back to top button