Kia की इस एसयूवी ने किया कमाल, महज साल भर के अंदर बिक गईं 1 लाख कारें

Kia की इस एसयूवी ने किया कमाल, महज साल भर के अंदर बिक गईं 1 लाख कारें

Kia Sonet सबकॉम्पैक्ट SUV ने लॉन्च के एक साल के भीतर ही बिक्री का एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। कोरियाई कार निर्माता ने घोषणा की है कि उसने पिछले साल लॉन्च होने के बाद से अब तक सोनेट एसयूवी की एक लाख यूनिट्स बेची हैं। किआ ने कहा है कि सॉनेट एसयूवी देश में उसकी कुल बिक्री का लगभग 32% हिस्सा बन गई हैं। भारत में सेल्टोस एसयूवी और कार्निवल एमपीवी लॉन्च करने के बाद से सॉनेट कार निर्माता की नवीनतम पेशकश रही है।

फीचर्स की बात करें तो Kia Sonet में डुअल एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इंटीरियर फीचर्स की बात की जाए तो में 26.03cm टचस्क्रीन और 10.67cm कलर कलस्टर, फ्रंट वेंटिलेटिड सीट्स, स्मार्ट प्योर एयर प्यूरिफायर के साथ वायरस प्रोटेक्शन, मल्टी ड्राइव मोड्स और टैक्शन मोड्स और एमटी रिमोट इंजन स्टार्ट फीचर दिया गया है।


किआ इंडिया के कार्यकारी निदेशक और मुख्य बिक्री और व्यापार रणनीति अधिकारी ताए-जिन पार्क ने कहा, "सोनेट को तब लॉन्च किया गया था जब ऑटो उद्योग कोविड -19 महामारी के आगमन के साथ इतिहास में सबसे खराब मंदी का सामना कर रहा था। बाजार मंदी से जूझ रहा था। मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई चेन की असफलताओं के बीच ग्राहकों की भावना में कमी आने लगी। हमने पिछले साल सितंबर में सभी बाधाओं के का सामना करते हुए सॉनेट को पेश किया था, और यह कहना गलत नहीं होगा कि इसने भारत में किआ की सफलता की कहानी को फिर से लिखी है और इस सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है।


किआ ने इस साल की शुरुआत में मई में सोनेट एसयूवी का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया था। सॉनेट को पैडल शिफ्टर्स जैसे प्रमुख अपडेट प्राप्त हुए, इसके अलावा 10 नए फीचर्स जैसे फर्स्ट-इन-सेगमेंट रियर डोर सनशेड कर्टेन और सनरूफ को संचालित करने के लिए वॉयस कमांड। इसके निचले वेरिएंट में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (VSM), ब्रेक असिस्ट (BA), हिल असिस्ट कंट्रोल (HAC) जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।


सॉनेट 17 वेरिएंट्स में उपलब्ध है। यह ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 1.5 लीटर डीजल इंजन द्वारा संचालित है, जो इसकी कुल बिक्री में लगभग 10% का योगदान देता है। कुल बिक्री में लगभग 64% के साथ टॉप-स्पेक वेरिएंट का सबसे अधिक योगदान है। हालाँकि, iMT तकनीक को बहुत अधिक खरीदार नहीं मिले हैं, केवल लगभग 26% ने ही इस एडिशन को चुना है। किआ सोनेट वर्तमान में भारत में ₹6.79 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। यह सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा, हुंडई वेन्यू, महिंद्रा एक्सयूवी300 और टाटा नेक्सन को टक्कर देती है। 


सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत भी चढ़ी, जानें क्या हो गए हैं रेट

सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत भी चढ़ी, जानें क्या हो गए हैं रेट

सोने एवं चांदी की कीमतों में बुधवार को तेजी देखने को मिली। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक सोने के दाम में 196 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़ोत्तरी देखने को मिली। इससे हाजिर बाजार में सोने का रेट 45,746 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। इससे पिछले सत्र में 10 ग्राम सोने का रेट 45,550 रुपये पर रहा था। मजबूत वैश्विक संकेतों और रुपये के मूल्य में गिरावट से सोने के दाम में यह बढ़ोत्तरी देखने को मिली।

चांदी की कीमत में भी तेजी

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक चांदी की कीमत में 319 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। इससे चांदी की कीमत 59,608 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। इससे पिछले सत्र में चांदी की कीमत 59,289 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये 26 पैसे कमजोर होकर 73.87 के स्तर पर रह गया।

वैश्विक बाजार में सोने-चांदी की कीमत

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने का भाव बढ़त के साथ 1,776 डॉलर प्रति औंस पर रहा। वहीं, चांदी की कीमत 22.72 डॉलर प्रति औंस पर सपाट रही।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ''यूएस एफओएमसी (फेडरल ओपन मार्केट कमेटी) से पूर्व की अटकलों और चीन के एवरग्रांड संकट की वजह से पैदा हुई अनिश्चितताओं से बाजार को मिले-जुले संकेत मिले। इससे बुलियन में लिवाली को बढ़ावा मिला।''

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटीज) नवनीत दमानी ने कहा, ''चीन के एवरग्रांड संकट एवं 2021 में निचले स्तर की वृद्धि दर के अनुमान की वजह से एक तरह की असहज स्थिति पैदा हुई। इससे बुलियन में तेजी देखने को मिली। अमेरिकी फेड पॉलिसी मीटिंग से पूर्व सेफ हैवेन में लिवाली देखने को मिली।''