जानिए कैसा है 48MP कैमरे वाला यह स्मार्टफोन

जानिए कैसा है 48MP कैमरे वाला यह स्मार्टफोन

स्मार्टफोन : Oppo F19
डिस्प्ले : 6.43 इंच FHD+ डिस्प्ले
रैम और स्टोरेज : 6GB+128GB
प्रोसेसर : Qualcomm Snapdragon 662
रियर कैमरा : 48MP + 2MP + 2MP 
फ्रंट कैमरा : 16MP 
कीमत : 18,990 रुपये

विशाल अहलावत, नई दिल्ली:

ओप्पो ने हाल ही में अपनी F19 सीरीज के तीन फोन- Oppo F19, Oppo F19 Pro और Oppo F19 Pro+ भारतीय मार्केट में लॉन्च किए थे. ओप्पो एफ 19 प्रो का रिव्यू हम पहले ही कर चुके हैं. इन तीनों में सबसे लेटेस्ट डिवाइस Oppo F19 है, और इसी की आज हम बात करने वाले हैं. फोन में 5000mAh की बैटरी, 33वॉट फास्ट चार्जिंग और 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा जैसे विशेषता दिए गए हैं. तो आइए जानते हैं कैसा है यह Smart Phone और क्या आपको इसे खरीदना चाहिए?

बॉक्स में क्या मिलता है?

इन दिनों यह भी एक अहम प्रश्न हो गया है कि फोन के बॉक्स में क्या-क्या मिलता है. क्योंकि कई कंपनियों ने इयरफोन देने तो पहले ही बंद कर दिए थे, अब चार्जर तक नहीं दिया जा रहा. हालांकि इस मुद्दे में ओप्पो ग्राहकों को कोई कम्पलेन नहीं देती. कंपनी ने बॉक्स में Smart Phone के अलावा, इयरफोन, यूएसबी केबल, चार्जर और प्रोटेक्टिव केस तक दिया है. 

डिस्प्ले और डिजाइन

फोन का डिजाइन बढ़िया है. इसमें आगे की तरफ पंच-होल डिजाइन दिया गया है. जबकि पीछे की तरफ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप, एलईडी फ्लैश और Oppo की बैजिंग है. फोन के कॉर्नर मेटल के हैं, जिस वजह से इसका बैक पैनल भी मैटल दिखाई पड़ता है. हालांकि असल में इसमें प्लास्टिक बैक पैनल है. फोन दो कलर ऑप्शन- प्रिज्म ब्लैक और मिडनाइट ब्लू में आता है. फोन के निचले हिस्से में स्पीकर ग्रिल, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और 3.5mm हेडफोन जैक दिया गया है. दाईं तरफ पावर बटन और बाईं तरफ वॉल्यूम कीज़ दी गई हैं. स्टोरेज बढ़ाने के लिए इसमें दो सिम के अतिरिक्त माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट अलग से मिलता है. 

ओप्पो एफ 19 Smart Phone में 6.43 इंच का AMOLED डिस्प्ले दिया गया है. यह डिस्प्ले फुलएचडी+ रिजोल्यूशन और 60Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है. डिस्प्ले डायरेक्ट सनलाइट में भी बढ़िया परफॉर्म करती है और इसके कलर्स भी बहुत बढ़िया हैं. फोन पकड़ने में बहुत भारी नहीं लगता. इसका वजन मात्र 176 ग्राम है. इसके बैक पैनल पर सरलता से उंगलियों के निशान पड़ जाते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि फोन के साथ ही आने वाला कवर इस्तेमाल किया जाए.  

सॉफ्टवेयर और फरफॉर्मेंस

इसमें 6 जीबी रैम, 128 जीबी स्टोरेज और Snapdragon 662 प्रोसेसर दिया गया है. फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक का फीचर भी मिलता है. दिन भर के काम, जैसे- मल्टीपल ऐप्स का इस्तेमाल, फोटोग्राफी, इंटरनेट ब्राउजिंग या वीडियो देखने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती. साधारण गेमिंग भी आप इसमें बड़े आराम से कर पाते हैं. यह एंड्रॉइड 11 आधारित ColorOS 11.1 पर कार्य करता है. फोन का यूजर इंटरफेस एक स्टॉक एंड्रॉइड जैसा एक्सपीरियंस नहीं दे पाता. इसमें Facebook, Snapchat, Amazon, Flipkart, और Netflix जैसे ऐप्स पहले से इंस्टॉल मिलते हैं. 

रियर और फ्रंट कैमरा

फोन में ट्रिपल रियर और सिंगल सेल्फी कैमरा मिलता है. रियर कैमरा में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 2 मेगापिक्सल का डेप्थ और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर दिया गया है. सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलता है. 

रियर कैमरे से आप दिन की रोशनी में कुछ बहुत बढ़िया फोटोज़ क्लिक कर पाते हैं. यदि आप कैमरा सेटिंग्स के बारे में बहुत अधिक नहीं जानते तो AI मोड ऑन कर लीजिए. फिर सब्जेक्ट और रोशनी के हिसाब से कैमरा स्वयं बढ़िया सेटिंग चुन लेगा.  

ओप्पो एफ 19 के कैमरे में क्लोज अप फोटो लेने के लिए Macro मोड दिया गया है. हालांकि इसमें वाइड-एंगल लेंस नहीं मिलता, जो आजकल बहुत ज्यादा चलन में है. फोन का Portrait मोड अपना कार्य ठीक तर से कर लेता है. 

इसमें 10X तक जूम करने की सुविधा मिलती है. लेकिन इतना जूम करने पर ली गई तस्वीर में डीटेल्स ना करे बराबर होती है. बेहतर होगा कि आप 2X या अधिक से अधिक 5X जूम तक कर लें.

अगर आप ब्यूटी मोड वाली सेल्फी फोटोज़ पसंद हैं तो इसका फ्रंट कैमरा भी आपको पसंद आ सकता है. फोन का फ्रंट कैमरा साधारण और पोर्ट्रेट दोनों तरह से सेल्फी ले पाता है. रियर कैमरे से यदि आप वीडियो बनाना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि यह अधितम 1089P और 30fps पर रिकॉर्ड कर पाता है. हालांकि आजकल 4K वीडियो रिकॉर्डिंग का दौर है. 

कैसी है इसकी बैटरी 

इसमें 5000mAh की बैटरी दी गई है, जो 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है. फोन करीब आधे घंटे में 50 प्रतिशत चार्ज हो जाता है. ओप्पो एफ 19 Smart Phone में AI नाइट चार्ज का फीचर दिया गया है. यह फीचर आपके सोने और उठने के समय को ट्रैक करता है. जब आप रात में फोन को चार्जिंग पर छोड़ देंगे तो यह 80 प्रतिशत चार्ज होकर रुक जाएगा और आपके उठने से ठीक पहले चार्जिंग फिर प्रारम्भ हो जाएगी, ताकि आपके जागने तक यह 100 प्रतिशत चार्ज हो जाए. 

हमारा फैसला

यह ओप्पो का एक बढ़िया फोन है, जो स्टाइलिश लुक और स्लिम डिजाइन के साथ है. फोन का कैमरा भी कई जगहों पर अच्छा परफॉर्म करता है. हालांकि वीडियो रिकॉर्डिंग की क्वालिटी थोड़ी और बेहतर की जा सकती थी. डिस्प्ले बहुत ज्यादा अच्छा है. स्पीकर का साउंड औसत बोला जाएगा. 


Reliance Retail बनी दुनिया में दूसरी सबसे तेज ग्रोथ करने वाली खुदरा कंपनी

Reliance Retail बनी दुनिया में दूसरी सबसे तेज ग्रोथ करने वाली खुदरा कंपनी

अरबपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल लिमिटेड (Reliance Retail Ltd) ने साल 2021 में विश्व की दूसरी सबसे तेज गति से ग्रोथ करने वाली खुदरा कंपनी का दर्जा प्राप्त किया है। डेलॉय की सालाना ग्लोबल रिटेल पावर हाउसेज रैंकिंग में रिलायंस रिटेल इस साल 53वें स्थान पर रही है। इससे पहले यह 56वें स्थान पर थी। इस तरह कंपनी ने इस साल अपनी स्थिति में 3 पायदान का सुधार किया है। रिलायंस रिटेल तेजी से ग्रोथ करने के मामले में पिछले वर्ष दुनिया में शीर्ष पर रही थी।

डेलॉय की खुदरा विक्रेताओं की इस सूची में अमेरिका की वालमार्ट इंक टॉप पर रही है। इस तरह वालमार्ट ने दुनिया के शीर्ष खुदरा विक्रेता के रूप में अपनी स्थिति को बरकरार रखा है। इसके अलावा अमेजन डॉट काम इस सूची में दूसरे स्थान पर रही है। इसके बाद अमेरिका की कोस्टको व्होलसेल कापोर्रेशन तीसरे स्थान पर रही है और जर्मनी का स्वार्ज ग्रुप चौथे स्थान पर रहा है।

इस सूची की टॉप-10 कंपनियों में से सात केवल अमेरिका की कंपनियां हैं। टॉप-10 कंपनियों में पांचवां स्थान क्रोगर कंपनी को, छठा स्थान वालग्रींस बूट्स एलायंस को, आठवां स्थान जर्मनी की अल्दी इंकॉफ जीएमबीएच एण्ड कंपनी ओएचीजी को, नौवां स्थान सीवीएस हेल्थ कॉर्पोरेशन को और दसवां स्थान ब्रिटेन की टेस्को पीएलसी को मिला है।

दुनिया की बड़ी खुदरा विक्रेता कंपनियों की इस सूची में रिलायंस रिटेल एक मात्र भारतीय कंपनी है। ग्लोबल पावर्स आफ रिटेलिंग और वर्ल्डस् फास्टेस्ट रिटेलर्स में लगातार चौथी बार रिलायंस का नाम आया है।


डेलॉय ने रिपोर्ट में कहा, ‘रिलायंस रिटेल, तेजी से बढ़ने वाली 50 कंपनियों में पिछले साल सबसे शीर्ष पर थी, लेकिन इस साल यह दूसरे स्थान पर रही है। रिलायंस रिटेल ने साल दर साल 41.8 फीसद की ग्रोथ प्राप्त की है। कंपनी ने 2019- 20 की समाप्ति पर उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक्स, फैशन एवं जीवनशैली और किराना खुदरा श्रृंखला स्टोर में 13.1 फीसद ग्रोथ प्राप्त की।’


चीन ने जनसंख्या वृद्धि रोकने में हासिल की कामयाबी, लेकिन...       US सिक्योरिटी ने किए नष्ट, गोबर के उपले लेकर अमेरिका पहुंचा एक भारतीय शख्स       Italy की इस महिला को एक ही बार में लगे Pfizer Covid-19 Vaccine के 6 डोज       कोविड-19 वायरस के भारतीय स्ट्रेन को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने माना खतरनाक, कहा...       'इस्लाम को रियायत मिलने से फ्रांस को खतरा'       कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर भारतीय प्रस्ताव के समर्थन में विश्व स्वास्थ्य संगठन , चीफ साइंटिस्ट ने कहा...       साइबर हमले के बाद अमरीकी फ्यूल पाइपलाइन जल्द हो सकती है शुरू       अमेरिका में 12 से 15 वर्ष तक के बच्चों को लगेगी वैक्सीन       विदेश मंत्रालय ने कहा कि ईरान के ऑफिसरों ने सऊदी के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर सीधी वार्ता की पुष्टि की       गाजा पर रॉकेट से हमला, 20 लोग मारे गए       भारत में Covid-19 की दूसरी लहर में हो रही मौतों से विश्व स्वास्थ्य संगठन चिंतित, कहा...       कोरोना वैक्सीन की पहली डोज के बाद हो जाए कोविड-19 तो डरे नहीं       बीते 24 घंटे में 3.29 लाख नए केस आए, 3876 मरीजों ने गंवाई जान       योगी सरकार के कोविड प्रबंधन का कायल हुआ डब्‍ल्‍यूएचओ       देश में अब तक 17.27 करोड़ से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन       अफगानिस्तान में भारतीय राजनयिक विनेश कालरा का मृत्यु       जेपी नड्डा ने सोनिया गांधी को लिखी पांच पन्नों की चिट्ठी, कहा...       कोविड-19 मुद्दे में केन्द्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय को दी अति उत्साह में निर्णय ना लेने की सलाह, कहा...       Ghazipur में गंगा नदी में दर्जनों लाशें दिखने से मचा हड़कंप       राहुल का प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी पर जोरदार हमला, कहा...