Jio Phone Next vs Samsung Galaxy A03 Core: कौन से फोन खरीदना रहेगा फायदे का सौदा

Jio Phone Next vs Samsung Galaxy A03 Core: कौन से फोन खरीदना रहेगा फायदे का सौदा
सैमसंग ने दिवाली 2021 के मौके पर Jio Phone Next को भारतीय बाजार में उतारा था। जियो और गूगल के इस फोन की कीमत 6,499 रुपये है, लेकिन आप इसे 305.93 रुपये मासिक ईएमआई पर भी खरीद सकते हैं। ईएमआई पर फोन खरीदने पर आपको रिचार्ज नहीं कराना होगा, क्योंकि ईएमआई की रकम में ही रिचार्ज प्लान मिल जाएगा। अब सैमसंग इंडिया ने अपने नए स्मार्टफोन Samsung Galaxy A03 Core को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है जिसका मुकाबला Jio Phone Next के साथ है। Galaxy A03 Core की कीमत 7,999 रुपये और जियो फोन नेक्स्ट की कीमत 6,499 रुपये है। ऐसे में दोनों फोन की कीमत में 1,500 रुपये का फर्क है। ऐसे में आइए देखते हैं कौन-से फोन को खरीदना आपके लिए फायदे का सौदा होगा।

Jio Phone Next vs Samsung Galaxy A03 Core: स्पेसिफिकेशन

  • सैमसंग Galaxy A03 Core में 6.5 इंच की इनफिनिटी वी डिस्प्ले दी गई है जिसका रिजॉल्यूशन HD+ है। फोन में Unisoc SC9863A प्रोसेसर, 2 जीबी रैम और 32 जीबी की स्टोरेज मिलेगी जिसे 1 टीबी तक बढ़ाया जा सकेगा। फोन को एंड्रॉयड गो एडिशन के साथ पेश किया गया है।
  • फोन में 5.45 इंच की एचडी प्लस डिस्प्ले है जिसपर गोरिल्ला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन है। फोन में क्वॉलकॉम का क्वॉडकोर QM 215 प्रोसेसर है। इसके अलावा फोन में 2 जीबी रैम के साथ 32 जीबी की स्टोरेज है जिसे मेमोरी कार्ड की मदद 512 जीबी तक बढ़ाया जा सकेगा।

Jio Phone Next vs Samsung Galaxy A03 Core: कैमरा

  • Galaxy A03 Core में सिंगल रियर और सिंगल फ्रंट कैमरा दिया गया है। Galaxy A03 Core में 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जिसका अपर्चर f/2.0 है। वहीं फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का कैमरा है। रियर कैमरे के साथ फ्लैश लाइट दी गई है। 
  • फोन में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। फोन में डुअल सिम सपोर्ट है जिसमें एक नैनो सिम लगेगा।

Jio Phone Next vs Samsung Galaxy A03 Core: बैटरी

  • सैमसंग के इस फोन में 5000mAh की बैटरी है। फोन के साथ कोई फास्ट चार्जिंग नहीं है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4G LTE, सिंगल बैंड Wi-Fi 802.11 b/g/n, वाई-फाई डायरेक्ट, ब्लूटूथ v4.2, 3.5mm का हेडफोन जैक, जीपीएस, चार्जिंग पोर्ट और ग्लोनास है।
  • इसमें 3500एमएएच की बैटरी भी है। कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई, ब्लूटूथ जैसे विकल्प हैं। हॉटस्पॉट की सुविधा भी दी गई है। इंटरनेट के लिए पहले यानी जियो सिम का ही इस्तेमाल होगा। दूसरी सिम का इस्तेमाल सिर्फ कॉलिंग के लिए होगा। सैमसंग के फोन के साथ ऐसी कोई बाध्यता नहीं है।

बायोगैस एसोसिएशन ने सरकार से ‘बायोगैस उर्वरक कोष’ बनाने का आग्रह किया

बायोगैस एसोसिएशन ने सरकार से ‘बायोगैस उर्वरक कोष’ बनाने का आग्रह किया

नयी दिल्ली। इंडियन बायोगैस एसोसिशन (आईबीए) ने सरकार से पांच साल के लिए 1.4 लाख करोड़ रुपये के आरंभिक प्रावधान के साथ ‘बायोगैस उर्वरक कोष’ स्थापित करने का अनुरोध किया है। संगठन ने कहा है कि इससे पांच करोड़ किसानों को लाभ पहुंचेगा तथा कच्चे तेल के आयात पर होने वाला खर्च भी कम होगा। आईबीए ने एक बयान में कहा कि किफायती परिवहन के लिए टिकाऊ विकल्प (एसएटीएटी) योजना के तहत पांच हजार संयंत्रों के लक्ष्य को पूरा करने में इस तरह के कोष की स्थापना स्वागत योग्य कदम होगा।

संगठन के अध्यक्ष ए आर शुक्ला ने कहा, ‘‘सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के बारे में लगातार बात कर रही है। इस योजना से पांच करोड़ किसानों को फायदा पहुंचेगा। यह कोष बनने पर भारत जीवाश्म ईंधन का आयात कम कर सकेगा और किसानों को भी जैविक उर्वरक मिल सकेगा।’’ बायोगैस एसोसिशन ने शहरों में गैस वितरण नेटवर्क और प्राकृतिक गैस पाइपलाइन में बायोमीथेन (सीबीजी) के मिश्रण के लिए मात्रा को परिभाषित करने का भी सुझाव दिया है।

उसने कहा कि पहले पांच साल के लिए 5 प्रतिशत का एक अस्थायी मिश्रण कोटा तय किया जा सकता है। उसके बाद 10 साल में इसे धीरे-धीरे बढ़ाकर 10 प्रतिशत किया जा सकता है। आईबीए ने कहा कि जीएसटी परिषद ने बायोगैस संयंत्र से संबंधित उपकरण और उनके पुर्जों पर जीएसटी की दर पांच फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी करने की घोषणा की जिससे बायोगैस के उत्पादकों के लिए स्थिति चुनौतीपूर्ण हो जाएगी।