बिज़नस

₹13 पर आया यह शेयर, 100% तक चढ़ सकता है भाव, खरीदने की मची होड़

Vodafone Idea Share: टेलीकॉम ऑपरेटर वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के शेयर आज मंगलवार 5% तक चढ़ गए. कंपनी के शेयर 13.15 रुपये के इंट्रा डे हाई पर पहुंच गए. शेयरों में इस तेजी के पीछे एक बड़ी वजह है. इसके नतीजों से पहले, एक्सिस कैपिटल की एक रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि आम चुनाव के बाद टेलीकॉम ऑपरेटरों द्वारा लगभग 25 फीसदी की टैरिफ बढ़ोतरी की आसार है. बता दें कि ब्रोकरेज सिटी के मुताबिक, कंपनी के शेयरों में आने वाले दिनों में 100% तक की तेजी आ सकती है.

क्या है डिटेल?

दिसंबर तिमाही में वोडाफोन आइडिया का प्रति यूजर्स एवरेज रेवेन्यू (ARPU) 145 रुपये रहा जो कम्पिटिटर्स के बीच सबसे कम था. Q3 में भारती एयरटेल ने 208 रुपये और रिलायंस जियो ने 145 रुपये का एपीआरयू दर्ज किया. बोफा सिक्योरिटीज ने इस महीने की आरंभ में एक नोट में बोला था कि वोडाफोन आइडिया सही टेलीकॉम ऑपरेटर के रूप में टैरिफ बढ़ोतरी के लिए उच्चतम फायदा प्रदान करता है. इसमें बोला गया है कि 5 फीसदी एआरपीयू वृद्धि से वोडाफोन आइडिया के लिए प्रति शेयर आय (ईपीएस) में 12 फीसदी की वृद्धि होती है. सिटी ने इस महीने एक नोट में बोला कि वोडाफोन आइडिया प्रबंधन टैरिफ बढ़ोतरी को लेकर आशावादी है और चुनाव के बाद कभी भी इसकी आशा कर रहा है, जिसे वह जरूरी नेटवर्क और स्पेक्ट्रम खर्च को देखते हुए उद्योग के लिए महत्वपूर्ण मानता है. सिटी ने हाल ही में कहा, “टैरिफ बढ़ोतरी के अलावा, एआरपीयू को 2जी सब्सक्रिप्शन को 4जी में अपग्रेड करने से भी लाभ होना चाहिए, क्योंकि वोडाफोन आइडिया के 42 प्रतिशत ग्राहक अभी तक 4जी पर नहीं हैं.

शेयरों का हाल

सालभर में यह शेयर 90% तक चढ़ गया है. कंपनी के शेयर इस वर्ष YTD में 23% तक टूट चुका है. लंबी अवधि में यह शेयर 89% तक टूट चुका है. बता दें कि वर्ष 2015 में इस शेयर की मूल्य 118 रुपये थी. इसका 52 वीक का हाई 18.42 रुपये है और 52 वीक का लो प्राइस 6.87 रुपये है.

Related Articles

Back to top button