बिज़नस

स्मार्ट टीवी लेते समय इन फीचर्स का रखें ध्यान

Smart TV buying Guide: जब भी नया स्मार्टटीवी खरीदने की बात होती है तो सबसे पहले लोगों का ध्यान स्क्रीन साइज पर ही जाता है. ज्यादातर लोग बड़े स्क्रीन साइज की स्मार्ट टीवी लेना चाहते हैं. जब भी लोग स्मार्ट टीवी लेने शॉप पर पहुंचते हैं तो बॉयर्स का ज्यादातर फोकस स्क्रीन साइज पर ही रहता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि स्क्रीन साइज किसी भी टीवी को स्मार्ट नहीं बनाती. नया स्मार्ट टीवी लेते समय स्क्रीन साइज के अतिरिक्त भी कई सारी चीजें चेक करना महत्वपूर्ण है.

एक टीवी को स्मार्ट बनने के लिए बहुत सारे फीचर्स की आवश्यकता पड़ती है. यदि आप सोचते हैं कि आप जितने बड़े स्क्रीन का टीवी खरीदेंगे वह उतना अच्छा होगा तो ऐसा एकदम भी नहीं है. आपको टीवी खरीदते समय स्क्रीन साइज के अतिरिक्त भी कुछ बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है. आपको कुछ ऐसे खास फीचर्स के बारे में बताते हैं जिन्हें स्मार्ट टीवी लेते समय जरूर चेक करना चाहिए.

Smart TV खरीदते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें

  1. जब भी आप नया स्मार्ट टीवी खरीदते हैं तो आपको डिस्प्ले पैनल के बारे में जरूर जानकारी लेना चाहिए. आपको चेक करना चाहिए कि उस स्मार्ट टीवी में LED, LCD, Amoled, QLED कौन का पैनल लगा हुआ है.
  2. स्क्रीन साइज के साथ-साथ आपको स्क्रीन पर मिलने वाले रेजोल्यूशन को भी जरूर चेक करना चाहिए. यदि आप स्मार्ट टीवी लेना है तो उसमें 4K, 8K रेजोल्यूशन वाली टीवी लेना चाहिए.
  3. स्पीकर्स किसी भी स्मार्ट टीवी का अहम पार्ट होता है. खराब साउंड क्वालिटी आपका वीडियो एक्सपीरियंस खराब कर सकता है. एक अच्छे स्मार्ट टीवी में 25-30W का साउंड आउटपुट होना चाहिए.
  4. स्मार्ट टीवी खरीदते समय आपको उसके कनेक्टिविटी ऑप्शन पर जरूर ध्यान देना चाहिए. इसके लिए आप उसके पोर्ट, ब्लूटूथ वर्जन, HDMI पोर्ट, गेमिंग कंसोल कनेक्टिविटी ऑप्शन को जरूर चेक करना चाहिए.
  5. स्मार्ट टीवी लेते समय आपको इस बात की भी जानकारी होने चाहिए कि उसमें आपको कितने वर्ष तक सॉफ्टवेयर अपडेट मिलेगा. इसके साथ ही आप उसमें मिलने वाले वारंटी को भी जरूर चेक करें.

 

Related Articles

Back to top button