बिज़नस

सोने की कीमत उच्चतम स्तर के पार, जानें आज की नई कीमत

सोने की कीमतें आज सर्वकालिक उच्चतम स्तर को पार कर गईं. अप्रैल की आरंभ में सोने की मूल्य में 2400 रुपये की बढ़ोतरी हुई पता चला कि मार्च महीने में सोने की मूल्य में 5700 रुपये की बढ़ोतरी हुई है अभी सोने की मूल्य में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और इस वजह से सोने का बाजार उदास है. अभी एमसीएक्स पर सोने का रेट पहली बार 73 हजार के पार पहुंच गया है आज सोने की नयी मूल्य रु 73, 600 प्रति तोला दर्ज है.

महीने की आरंभ में सोने की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई

अप्रैल की सुबह एमसीएक्स पर सोने की कीमतें बढ़ रही थीं और कारोबार के कुछ ही समय में नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गईं. इंट्राडे में, एमसीएक्स पर अप्रैल सोने का अनुबंध रुपये पर कारोबार हुआ. 69,487 प्रति 10 ग्राम, जो सोने के इतिहास में अब तक का उच्चतम स्तर है. वहीं, जून कॉन्ट्रैक्ट का रेट 68,719 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया.

सोना दुनिया की पारंपरिक पसंद है

सोने की कीमतों में मौजूदा बढ़ोतरी कोई संयोग नहीं है. दरअसल, सोना परंपरागत रूप से निवेशकों का पसंदीदा साधन रहा है. अनिश्चितता बढ़ने पर सोने की मांग बढ़ती है. पूरे विश्व के निवेशक पीली धातु को सबसे सुरक्षित निवेश मानते हैं. इस वजह से जब भी बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव या अन्य कारणों से आर्थिक स्थिति अनिश्चित हो जाती है, तो निवेशक सोने के पीछे भागने लगते हैं.

इसी वजह से अब कीमतें बढ़ रही हैं

भू-राजनीतिक तनाव अभी बहुत अधिक है. पूर्वी यूरोप में रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के निवारण के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं इजराइल पर हमास के हमलों के बाद पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ता जा रहा है. इन सबके बीच अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के संकेतों से भी सोने की कीमतों को समर्थन मिला है. फेडरल रिजर्व ने इस वर्ष तीन बार ब्याज दरों में कटौती के संकेत दिए हैं. कम ब्याज दरों के कारण बांड पैदावार में गिरावट आती है, जिससे निवेशक विकल्प तलाशना प्रारम्भ कर देते हैं. जिसमें सोने को अधिक लाभ मिलता है

दुकानदारों की मांग घटी

जहां तक ​​व्यापारियों की बात है तो देखा जा रहा है कि सोने की मूल्य बढ़ने के कारण सीजन में मांग कम हो रही है. अभी एमसीएक्स पर सोने का रेट पहली बार 73 हजार के पार पहुंच गया है यदि आज की बात करें तो आज सोने की मूल्य 73,600 रुपये प्रति तोला दर्ज की गई है

Related Articles

Back to top button