बिज़नस

सेक्शुअल एब्यूज और आतंकवाद को बढ़ावा देने वालों पर कंपनी ने लिया एक्शन

एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफार्म X ने हिंदुस्तान में एक महीने के अंदर 2 लाख से अधिक अकाउंट्स को बैन कर दिया है. इन अकाउंट्स को चाइल्ड सेक्शुअल एब्यूज और न्यूडिटी को बढ़ावा देने वाले बैन किया गया है.

इसकी जानकारी कंपनी ने इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) रूल्स 2021 के मुताबिक पब्लिश की गई मंथली रिपोर्ट में दी है. रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने 26 फरवरी से 25 मार्च के बीच कुल 213,862 एकाउंट बैन किए हैं. इनमें 1,235 वह एकाउंट भी शामिल हैं, जिन्हें राष्ट्र में आतंकवाद को बढ़ावा देने के कारण माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने बंद कर दिया है.

X ने 26 फरवरी से 25 मार्च के बीच 86 शिकायतों को निपटाया
एक्स ने 26 फरवरी से 25 मार्च के बीच 86 शिकायतों को निपटाया, जो एकाउंट सस्पेंशन के विरुद्ध की गईं अपील से जुड़ी थीं. इनमें से 7 एकाउंट के रिव्यू के बाद उसके सस्पेंशन को हटा दिया गया था. रिपोर्ट किए गए बचे हुए अकाउंट्स कंपनी के निर्णय के मुताबिक सस्पेंड ही रहेंगे.

सबसे अधिक शिकायतें वायलेशन और सेंसिटिव एडल्ट कंटेंट की मिलीं
इसके अतिरिक्त एक्स को उसी अवधि के दौरान कुल 5,158 शिकायतें मिली. हिंदुस्तान से मिली शिकायतों में सबसे अधिक 3,074 शिकायतें वायलेशन के बारे में थीं. इसके बाद 953 शिकायतें सेंसिटिव एडल्ट कंटेंट, 412 शिकायतें हेटफुल कंडक्ट और 359 शिकायतें एब्यूज और हैरेसमेंट से जुड़ी हैं.

 

Related Articles

Back to top button