बिज़नस

सबसे बड़ी सीट वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग शुरू

बेंगलुरू की कंपनी एथर एनर्जी (Ather Energy) अपना ऑल न्यू फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर रिज्टा (Rizta) 6 अप्रैल को लॉन्च करेगी. हालांकि, लॉन्चिंग से पहले इस स्कूटर से जुड़ी कई डिटेल सामने आ चुकी है. अब कंपनी ने इसकी ऑफिशियली बुकिंग प्रारम्भ कर दी है. ग्राहक इसे कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर बुक कर सकते हैं. इसके लिए ग्राहकों को 999 रुपए का टोकन अमाउंट देना होगा. कंपनी ने रिज्टा में सेगमेंट के पहले एंटी-स्किड फीचर के बारे में भी बात की है.

यह एंटी-लॉक ब्रेक या ABS हो सकता है. भारतीय सड़कों की कंडीशन को देखते हुए ये सेफ्टी के लिहाज से बढ़िया फीचर हो सकता है. बता दें कि इसमें सेगमेंट की सबसे बड़ी सीट के साथ बड़ा बूट स्पेस और बड़ा फ्लोरबोर्ड मिलेगा. इतना ही नहीं, इसमें दमदार बैटरी मिलेगी जिसे 40 फीट से गिराकर टेस्ट भी किया जा चुका है. ये स्कूटर पूरी तरह वाटरप्रूफ भी होगा.

एथर रिज्टा इलेक्ट्रिक स्कूटर के संभावित फीचर्स

रिज्टा की टेस्टिंग के दौरान ही कई फीचर्स का खुलासा हो गया था. रिज्टा का साइज मौजूदा एथर 450X लाइनअप की तुलना में बड़ा है. इसे बेंगलुरु की सड़कों पर ही टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. रिज्टा की टेस्टिंग के दौरान इस पर दो लोग बैठे हुए थे. इस ई-स्कूटर में बड़ा फ्लोरबोर्ड एरिया दिखाई दे रहा है. इस पर कुछ सामान रखा हुआ था इसके बाद भी स्पेस नजर आ रहा था. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक लंबी सीट दी है. सीट के नीचे बड़ा बूट स्पेस एरिया भी मिल सकता है.

 

रिज्टा में एक हॉरिजॉन्टल बार-टाइप की हेडलाइट, टेललैंप, फुल-LED लाइटिंग, फुली डिजिटल स्क्रीन, राइड मोड, SmartPhone कनेक्टिविटी, फास्ट चार्जिंग जैसी सुविधाएं मिल सकती हैं. इसके साथ, रियर ग्रैब रेल के साथ 12-इंच के फ्रंट और रियर व्हील होंगे. टेस्टिंग के ढंग से ये बात भी साफ हो रही है कि ये काफी दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा. इसके ज्यादातर फीचर्स फैमिली को ध्यान में रखकर दिए जा सकते हैं. इसकी रेंज को लेकर कोई डिटेल सामने नहीं आई है. फिर भी इसकी रेंज 150Km से ऊपर हो सकती है.

 

एथर के इस नए फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर रिज्टा में ब्रेकिंग के लिए दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक दिए हैं. वहीं, सस्पेंशन के लिए आगे टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पीछे मोनो-शॉक यूनिट मिलेगी. स्कूटर में नया मोटर सेटअप और बैटरी पैक का इस्तेमाल कर सकती है. यह मौजूदा 450X स्कूटरों की तुलना में बेहतर और हाई रेंज वाला होगा. साथ ही, इसकी टॉप गति भी अधिक होगा. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक्स-शोरूम मूल्य 1.25 से 1.45 लाख रुपए के करीब हो सकती है.

 

Related Articles

Back to top button