बिज़नस

शाओमी की पहली इलेक्ट्रिक कार 28 मार्च को होगी लॉन्च

चाइनीज टेक कंपनी शाओमी 28 मार्च को अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार SU7 को चीन में लॉन्च करेगी. इस बात की जानकारी कंपनी के फाउंडर और CEO लेई जून ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर दी.

उन्होंने लिखा,’तीन वर्ष पहले मैंने घोषणा की थी कि शाओमी EV बाजार में एंट्री करने जा रहा है. मैं उस विजन पर अपनी प्रतिष्ठा दांव पर लगा रहा हूं जिस पर मुझे गहरा विश्वास है. पिछले तीन वर्षों में मुझे अनगिनत चुनौतियों का सामना करना पड़ा है. लेकिन एक बात मेरे दिल में हमेशा बनी रही- ड्राइविंग फॉरवर्ड बनाए रखने का अटूट संकल्प.

यह शाओमी EV के लिए एक जरूरी पहला कदम होगा. हमारे ग्लोबल फैंस के लिए मैं आप सभी को 28 मार्च को ‘शाओमी EV लॉन्च’ लाइवस्ट्रीम में शामिल होने के लिए इनवाइट​​​​​ कर रहा हूं.

58 लाख रुपए से कम मूल्य पर आएगी कार
लेई जून ने कहा कि इस कार की मूल्य 5 लाख युआन (करीब 58 लाख रुपए) से कम होगी. यह पहली बार है, जब कंपनी ने इस कार की हाईएस्ट प्राइस का घोषणा किया है. कंपनी ने बोला कि यह दिखने में स्टाइलिश और चलाने में सबसे सरल और स्मार्ट कार होगी.

तीन वैरिएंट में आएगी शाओमी की पहली EV
इस ऑल-इलेक्ट्रिक सेडान की मैन्युफैक्चरिंग बीजिंग ऑटोमोटिव इंडस्ट्री होल्डिंग कंपनी लिमिटेड (BAIC) में की जा रही है, लेकिन इसे MI की ब्रांडिंग मिलेगी. कार तीन वैरिएंट- SU7, SU7 प्रो और SU7 मैक्स में आएगी. ग्लोबल बाजार में इसका मुकाबला BMW i4, BYD सील और टेस्ला मॉडल 3 जैसी कारों से होगा.

शाओमी SU7 : एक्सटीरियर डिजाइन
शाओमी SU7 का फ्रंट डिजाइन नयी मैकलेरेंस से इंस्पायर्ड है. हेडलाइट्स मैकलेरेंस 750S के पतले एडिशन की तरह दिखते हैं. ईवी सेडान के रियर में स्लिम रैप अराउंड टेल-लाइट्स हैं और दोनों को जोड़ने वाली एक लाइट बार भी है.

हायर वैरिएंट में सक्रिय रियर विंग दिया जा सकता है. SU7 में 245/45 R19 और 245/40 R20 टायर ऑप्शन के साथ 19 और 20 इंच अलॉय व्हील का ऑप्शन मिलेंगे.

शाओमी SU7 : परफॉर्मेंस और बैटरी
शाओमी SU7 को दो पावरट्रेन ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा. इसमें एक 220 किलोवाट मोटर वाला रियर-व्हील-ड्राइव एडिशन मिलेगा. कंपनी का दावा है कि इसकी मैक्सिमम पावर 295 hp की होगी और 210 kmph की टॉप गति हासिल कर सकेगी.

दूसरे ऑप्शन में ऑल व्हील ड्राइव ऑप्शन के साथ 495 किलोवाट वाला डुअल-मोटर सेटअप मिलेगा. इसकी मैक्सिमम पावर 664hp और टॉप गति 265 kmph होगी.

SU7 के साथ दो बैटरी पैक का ऑप्शन मिलेगा. इसमें एंट्री-लेवल वैरिएंट के लिए BYD की ओर से एक लिथियम आयरन फॉस्फेट (LFP) बैटरी और टॉप वैरिएंट में एक बड़ा CATL बैटरी पैक मिलेगा. हालांकि, कंपनी ने बैटरी कैपेसिटी और रेंज का खुलासा नहीं किया है.

शाओमी SU7 : इंटीरियर और फीचर्स
SU7 के इंटीरियर का खुलासा नहीं किया गया है. इसमें दो थीम इंटीरियर मिलने की आशा है. वहीं, डेशबोर्ड पर टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ड्राइवर डिस्प्ले के लिए एक कनेक्टेड स्क्रीन दी जा सकती है.

कार शाओमी के हाइपरOS से लैस होगी, जो एक इन-हाउस विकसित ऑपरेशन सिस्टम है, जो SmartPhone और कार दोनों को पावर दे सकता है. कार का बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन इस वर्ष के अंत में प्रारम्भ होने वाला है, जिसकी डिलीवरी फरवरी 2024 से प्रारम्भ होने की आशा है.

Related Articles

Back to top button