बिज़नस

बटन दबाते ही पेट्रोल से CNG पर शिफ्ट हो जाएगी बजाज की नई मोटरसाइकिल

बजाज ऑटो अपनी और राष्ट्र की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल इसी वर्ष जून में लॉन्च कर सकती है. लॉन्च से पहले कंपनी इसकी जमकर टेस्टिंग कर रही है. जिसके चलते कई बार ये कैमरे में कैद भी हो जाती है. ऐसे में धीरे-धरे इसके फीचर्स का खुलासा भी होता जा रहा है. एक बार फिर टेस्टिंग के दौरान के इसके नए फोटोज सामने आए हैं. बता दें कि अभी राष्ट्र के अंदर फैक्ट्री फिट सीएनजी टू-व्हीलर्स नहीं आ रहे हैं. 2010 से कारों में सीएनजी किट का इस्तेमाल प्रारम्भ हो गया था. वहीं, कुछ स्कूटर्स में RTO अप्रूव्ड सीएनजी किट बाहर से फिट करवाई जा रही है. ऐसे में बजाज की सीएनजी मोटरसाइकिल बाजार पर कब्जा कर सकती है.

बजाज सीएनजी मोटरसाइकिल से ग्राहकों को क्या उम्मीद?

एंट्री-लेवल कम्यूटर सेगमेंट में बजाज हाई फ्यूल एफिशिएंसी के साथ प्लैटिना और CT मोटरसाइकिल सेल कर रही है. इनमें से सबसे अधिक माइलेज प्लेटिना 100 मोटरसाइकिल का है. इसकी ARAI प्रमाणित रेंज 70Km/l है. आशा है कि आने वाली सीएनजी बाइक का माइलेज अधिक होगा. यह अपनी कैटेगरी में सबसे अधिक फ्यूल एफीशिएंट मोटरसाइकिल होगी. आज भी राष्ट्र के मिडिल क्लास की अधिक माइलेज वाली मोटरसाइकिल पहली पसंद होती है. ऐसे में इन ग्राहकों के लिए सीएनजी मॉडल बढ़िया ऑप्शन बनकर सामने आएगा.

कंपनी अपनी ही फैमिली की दूसरी मोटरसाइकिल से इसमें 110cc का इंजन ले सकती है. जैसा प्लैटिना 110cc और CT 110X के साथ देखा गया है. पेट्रोल पर यह इंजन अधिकतम 8.6 पीएस की पावर और 9.81 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है. इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. इंजन में सीएनजी के साथ कुछ चेंजेस किए जाएंगे, जिससे इसका पावर और टॉर्क थोड़ा कम हो सकता है, लेकिन माइलेज में ये बेहतर हो जाएगीबजाज की इस अपकमिंग सीएनजी मोटरसाइकिल में बाय-फ्यूल सेटअप मिलने की आशा है. ऐसे में इस बाइक में एक डेडिकेटेड स्विच मिल सकता है, जो यूजर को सीएनजी से पेट्रोल या पेट्रोल से सीएनजी पर जाने की परमिशन देगा. सीएनजी टैंक सीट के नीचे स्थित होगा, जबकि पेट्रोल टैंक अपनी सामान्य स्थिति में होगा. कुल मिलाकर बजाज की सीएनजी मोटरसाइकिल की यही खूबी और दमदार माइलेज सेगमेंट में इसे सबसे आगे कर सकती है.

बजाज की सीएनजी मोटरसाइकिल के फीचर्स की बात करें तो इसके दोनों सिरों पर 17-इंच के व्हील और 80/100 ट्यूबलेस टायर्स मिलने की आशा है. फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम कॉम्बो कॉम्बिनेशन के साथ मिल सकते हैं. सस्पेंशन सेटअप में आगे टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे एक मोनोशॉक यूनिट शामिल रहेगी. इसके ABS और नॉन-ABS दोनों वैरिएंट पेश किए जा सकते हैं. सीएनजी मोटरसाइकिल में गियर इंडिकेटर, गियर गाइडेंस और ABS इंडिकेटर जैसी डिटेल के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलने की आशा है. स्पाई शॉट्स में LED हेडलाइट देखी जा सकती है.जहां तक बजाज सीएनजी मोटरसाइकिल की मूल्य की बात है तो ये प्लेटिना 110cc मोटरसाइकिल से महंगी होगी. बजाज सीएनजी बाइक को 80,000 रुपए की शुरुआती एक्स-शोरूम मूल्य के साथ लॉन्च किया जा सकता है. इसे डोमेस्टिक बाजार के साथ यहां से ही पूरे विश्व के बाजारों में बेचा जाएगा. आशा ये भी कि इसके आने के बाद दूसरी कंपनियां भी सीएनजी टू-व्हीलर्स की तरफ जा सकते हैं. जल्द ही सीएनजी टू-व्हीलर सेगमेंट में तगड़ा कॉम्पिटिशन देखने को मिलेगा

Related Articles

Back to top button