बिज़नस

देश की पहली CNG मोटरसाइकिल में कहां होगा सिलेंडर, जानें पूरी डिटेल

देश की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल की लॉन्चिंग डेट कम्फर्म हो चुकी है. इस मोटरसाइकिल को बजाज ऑटो ने तैयार किया है. इसे लेकर कंपनी के सीईओ राजीव बजाज ने कहा है कि इसे जून 2024 तक लॉन्च कर दिया जाएगा. कंपनी इसकी टेस्टिंग लंबे समय से कर रही है. हालांकि, इसका डिजाइन और फीचर्स की अधिक डिटेल अभी तक सामने नहीं आई है. हालांकि, धीरे-धरे इसके फीचर्स का खुलासा होता जा रहा है. ये फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ आने वाली पहली मोटरसाइकिल भी होगी.

इस मोटरसाइकिल में सीएनजी सिलेंडर कहां होगा, इससे जुड़ी जानकारी अभी सामने नहीं आई है. खास बात ये है कि टेस्टिंग के दौरान भी इस सिलेंडर की कोई फोटो नजर नहीं आई. इससे एक बात साफ हो रही है कि ये सिलेंडर सीट के नीचे हो सकता है. बाइकदेखो ने इस मोटरसाइकिल के कुछ स्केच जारी किए हैं. जिसमें इस सिलेंडर की पोजीशन को भी दिखाया गया है. ये सिलेंडर सीट के नीचे फिक्स किया गया है. ये सिलेंडर कितनी कैपेसिटी का होगा, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है.

बजाज सीएनजी मोटरसाइकिल में क्या खास होगा?

एंट्री-लेवल कम्यूटर सेगमेंट में बजाज हाई फ्यूल एफिशिएंसी के साथ प्लैटिना और CT मोटरसाइकिल सेल कर रही है. इनमें से सबसे अधिक माइलेज प्लेटिना 100 मोटरसाइकिल का है. इसकी ARAI प्रमाणित रेंज 70Km/l है. आशा है कि आने वाली सीएनजी बाइक का माइलेज अधिक होगा. यह अपनी कैटेगरी में सबसे अधिक फ्यूल एफीशिएंट मोटरसाइकिल होगी. आज भी राष्ट्र के मिडिल क्लास की अधिक माइलेज वाली मोटरसाइकिल पहली पसंद होती है. ऐसे में इन ग्राहकों के लिए सीएनजी मॉडल बढ़िया ऑप्शन बनकर सामने आएगा.

कंपनी अपनी ही फैमिली की दूसरी मोटरसाइकिल से इसमें 110cc का इंजन ले सकती है. जैसा प्लैटिना 110cc और CT 110X के साथ देखा गया है. पेट्रोल पर यह इंजन अधिकतम 8.6 पीएस की पावर और 9.81 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है. इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. इंजन में सीएनजी के साथ कुछ चेंजेस किए जाएंगे, जिससे इसका पावर और टॉर्क थोड़ा कम हो सकता है, लेकिन माइलेज में ये बेहतर हो जाएगी. आशा इस बात की है कि इसमें करीब 5Kg से 10Kg कैपेसिटी का सिलेंडर होगा.

 वेटिंग पीरियड 6 हफ्ते तक पहुंचा

बजाज की सीएनजी मोटरसाइकिल के फीचर्स की बात करें तो इसके दोनों सिरों पर 17-इंच के व्हील और 80/100 ट्यूबलेस टायर्स मिलने की आशा है. फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम कॉम्बो कॉम्बिनेशन के साथ मिल सकते हैं. सस्पेंशन सेटअप में आगे टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे एक मोनोशॉक यूनिट शामिल रहेगी. इसके ABS और नॉन-ABS दोनों वैरिएंट पेश किए जा सकते हैं. सीएनजी मोटरसाइकिल में गियर इंडिकेटर, गियर गाइडेंस और ABS इंडिकेटर जैसी डिटेल के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलने की आशा है. स्पाई शॉट्स में LED हेडलाइट देखी जा सकती है.

जहां तक बजाज सीएनजी मोटरसाइकिल की मूल्य की बात है तो ये प्लेटिना 110cc मोटरसाइकिल से महंगी होगी. बजाज सीएनजी बाइक को 80,000 रुपए की शुरुआती एक्स-शोरूम मूल्य के साथ लॉन्च किया जा सकता है. इसे डोमेस्टिक बाजार के साथ यहां से ही पूरे विश्व के बाजारों में बेचा जाएगा. आशा ये भी कि इसके आने के बाद दूसरी कंपनियां भी सीएनजी टू-व्हीलर्स की तरफ जा सकते हैं. जल्द ही सीएनजी टू-व्हीलर सेगमेंट में तगड़ा कॉम्पिटिशन देखने को मिलेगा.

Related Articles

Back to top button