बिज़नस

डिफेंस सेक्टर से जुड़ी इस दिग्गज कंपनी को मिल रहे हैं ताबड़तोड़ ऑर्डर

Hindustan Aeronautics order: डिफेंस सेक्टर से जुड़ी कद्दावर कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स को अंधाधुन्ध ऑर्डर मिल रहे हैं. इसी कड़ी में कंपनी ने दो हिंदुस्तान-228 कम्यूटर एयरक्राफ्ट की आपूर्ति के लिए गुयाना रक्षा बल के साथ एक समझौता किया है. इस ऑर्डर का कुल मूल्य लगभग ₹194 करोड़ है. बता दें कि गुयाना दक्षिणी अमेरिका का राष्ट्र है.

विमान के लिए एक्जिम बैंक से कर्ज

गुयाना ने विमान के लिए हिंदुस्तान से ऋण लिया है. दरअसल, हिंदुस्तान के निर्यात-आयात बैंक (एक्जिम बैंक) ने गुयाना को 2.33 करोड़ $ (लगभग 194 करोड़ रुपये) की कर्ज सुविधा देने की घोषणा की है. गुयाना को यह कर्ज सुविधा अपने रक्षा बल के लिए हिंदुस्तान से दो विमानों की खरीद के लिए दी गई है. इस कर्ज सुविधा (एलओसी) के साथ बैंक के पास अब 292 एलओसी हैं, जिनके दायरे में अफ्रीका, एशिया, लातिनी अमेरिका, सीआईएस और ओशिनिया के 62 राष्ट्र हैं.

शेयर का हाल

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स के शेयर की मूल्य 3170.50 रुपये है. बीते शुक्रवार को शेयर में तूफानी तेजी थी और रेट 1.63% चढ़ गया. वर्ष 2024 में अब तक इस शेयर ने पॉजिटिव रिटर्न दिया है. कंपनी की मजबूत ऑर्डर बुक की वजह से शेयर को लेकर एक्सपर्ट बुलिश हैं.

ब्रोकरेज ने क्या कहा

हाल ही में इनक्रेड इक्विटीज के रिसर्च एनालिस्ट दीपेन वकील ने एक रिपोर्ट में बोला कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स की ऑर्डर पाइपलाइन ठोस बनी हुई है, लेकिन ऑर्डर कंप्लीट करने की डेडलाइन काफी अहम है. ब्रोकरेज ने शेयर पर खरीद की रेटिंग बनाते हुए बोला कि मूल्य ₹3680 प्रति शेयर तक जा सकती है. हालांकि, नए ऑर्डर में देरी, विमान डिलीवरी समयसीमा में असफलता और कम मार्जिन इसके निगेटिव रिस्क कैटेगरी में आते हैं.

बता दें कि दिसंबर 2023 तक हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स की ऑर्डर बुक ₹84800 करोड़ की थी, जो मुख्य रूप से हेलीकॉप्टर और विमान के उत्पादन से प्रेरित थी. इसके अलावा, मरम्मत और ओवरहाल (आरओएच) ऑर्डर बुक ₹28,300 करोड़ थी.

 

Related Articles

Back to top button